ताजा खबरेंनई दिल्लीराष्ट्रीय

Budget 2024 : बजट में मध्यम वर्ग के लिए बड़ी सौगात

दिल्ली, न्यूज़ क्राइम 24। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण की शुरुआत में केंद्र सरकार के लक्ष्यों का जिक्र करते हुए ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ वाली मोदी सरकार की परिकल्पना की बात कही। उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल ट्रांसफॉर्मेशन के रहे और देश की इकोनॉमी काफी तेज गति से आगे बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में काफी बदलाव देखने को मिला है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुल 47.66 लाख करोड़ रुपये के व्यय का बजट पेश किया गया है। ये बजट आम चुनाव से पहले पेश किया गया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि अंतरिम बजट में वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हजार बोगियों का निर्माण कर उन्हें सामान्य ट्रेनों में लगाने का ऐलान किया गया है। इससे करोड़ों यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा, ‘ये बजट गरीबों और मिडिल क्लास के सशक्तिकरण और उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने पर जोर देता है।

Advertisements
Ad 2

पीएम मोदी ने कहा कि, आज का यह अंतरिम बजट इंक्लूसिव यानी समावेशई और इनोवेटिव यानी नवाचार का बजट है। इस बजट में निरंतरता का आत्मविश्वास है। ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला और किसान… सभी को सशक्त करेगा। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है। मैं वित्त मंत्री और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि “कोविड के बावजूद हमने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा किया है। 2 करोड़ घर अगले 5 साल में और बनाए जाएंगे।”इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार योग्य मध्यम वर्ग के लिए अपना घर खरीदने या बनाने के लिए एक आवास योजना शुरू करेगी।

Related posts

Union Budget 2024 : बजट में मिडिल क्लास के लिए बड़ा ऐलान

पटना में आर्केस्ट्रा डांसर के साथ सामूहिक दुष्कर्म

बाप रे बाप! सावधानी हटी और दुर्घटना घटी