बिहार 15 मई तक Lock, जानिए क्या खुला रहेगा और क्या बंद!

पटना(न्यूज़ क्राइम 24 डेस्क): कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए और पटना हाईकोर्ट की फटकार के बाद नीतीश सरकार ने आज लॉकडाउन की घोषणा कर ही दी. बिहार में आज से 15 मई तक का लॉकडाउन लगा दिया गया है, जिसकी जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद ट्वीट कर दी है. लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं और उससे जुड़े कर्मचारियों को बाहर निकलने की अनुमति दी गई है. निजी वाहनों के लिए ई-पास अनिवार्य है, हालांकि ट्रेवल करने वालों के लिए टिकट दिखाना जरूरी होगा.

लॉकडाउन में क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद यहां नीचे देखिये-

1. राज्य सरकार के सभी कार्यालय बंद रहेंगे. सिर्फ जरूरी सेवाएं जैसे जिला प्रशासन, पुलिस, बिजली विभाग, सफाईकर्मी, फायरब्रिगेड, आपदा प्रबंधन, दूरसंचार और डाक आदि काम करेंगे. अदालतों के संदर्भ में हाईकोर्ट गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा.

2. सभी अस्पताल, वे अस्पताल जो निर्माणाधीन हैं, सरकारी और निजी मेडिकल स्टोर, मेडिकल लैब, नर्सिंग होम और एंबुलेंस सेवाएं चलती रहेंगी.

3. वाणिज्यिक एंव अन्य निजी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

हालांकि बैंकिंग, बीमा, एटीएम और ई कॉमर्स से जुड़ी गतिविधियां चालू रहेंगी.

4. इंटरनेट सेवाएं, पेट्रोल पंप, केबल सेवा,

5. खाने पीने से जुड़ी अति आवश्यक चीजों से जुड़ी दुकानें एक नियत संख्या में खुली रहेंगी. ये सभी दुकानें सुबह 7 से लेकर 11 बजे तक खुली रहेंगी.

6. सभी निजी कंपनियों को वर्क फ्रम होम द्वारा चलाए रखने की अनुमति है.

7. परिवहन में सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.

सिर्फ पब्लिक ट्रांसपोर्ट 50% क्षमता के साथ चलेंगे, जरूरी सेवा से जुड़े लोगों के लिए. ट्रेन, हवाई यात्रा और लंबी दूरी की यात्रा पर जा रहे लोगों को इसके इस्तेमाल की अनुमति रहेगी, टिकट जरूरी होगा. निजी वाहनों के लिए ई-पास जारी किए जाएंगे.

8. सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग संस्थान, यूनिवर्सिटी बंद रहेंगे.

9. रेस्टोरेंट बंद रहेंगे, सिर्फ होम डिलेवरी चालू रहेगी.

10. सभी धार्मिक स्थल पूरी तरह से बंद रहेंगे.

11. सभी सामजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद से जुड़े आयोजनों पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा.

12. शादियों में सिर्फ 50 लोगों की उपस्थिति की अनुमति है. डीजे, बरात, जुलूस की इजाजत नहीं है. थाने में विवाह आयोजन की पूर्व सूचना देनी होगी.

13. अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत है.

गरीबों को राहत का एलान-

राज्य सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीबों को सुविधा देने का भी एलान किया है. उन्हें मई महीने का राशन का अनाज पीडीएस दुकानों से मुफ्त मिलेगा. वहीं जिलों में सामुदायिक किचन चलाये जायेंगे जिसमें लोगों को मुफ्त खाना दिया जायेगा. राज्य सरकार ने गरीबों को ग्रामीण इलाके में मनरेगा के तहत काम देने का भी एलान किया है।