जिले में 15 से 18 साल आयु वर्ग के युवाओं का 3 जनवरी से होगा टीकाकरण

 जिले में 15 से 18 साल आयु वर्ग के युवाओं का 3 जनवरी से होगा टीकाकरण

अररिया(रंजीत ठाकुर): भारत सहित दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। टीकाकरण को लेकर गठित राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह व स्थायी तकनीकी वैज्ञानिक समूह के सुझाव के मद्देनजर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों कोरोना टीकाकरण को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसके तहत संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों से निजात दिलाने के लिये आगामी 03 जनवरी से 15 से 18 साल आयु वर्ग के युवाओं को टीकाकृत किया जाना है। इतना ही नहीं टीका की दोनों डोज ले चुके स्वास्थ्यकर्मी व फ्रंटलाइन वर्करों को भी आगामी 10 जनवरी से प्रिकॉशन डोज लगायी जाएगी। इससे संक्रमण से जुड़ी संभावित चुनौतियों से उन्हें निजात दिलायी जा सके। जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी इसे लेकर जरूरी तैयारियां शुरू कर दी है।

15 से 18 साल के युवाओं को 03 जनवरी से लगाया जायेगा टीका :

सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने बताया कि 15 से 18 साल के युवाओं के लिये टीकाकरण की प्रक्रिया 03 जनवरी से शुरू हो जायेगी। इसे लेकर विभागीय स्तर से फिलहाल विस्तृत दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। युवाओं के टीकाकरण के लिये कोवैक्सीन के प्रयोग की संभावना है। वर्ष 2007 व इससे पहले जन्म लेने वाले 15 से 18 साल के युवा वैक्सीन ले सकेंगे। साथ ही पूर्व से पंजीकृत सभी स्वास्थ्यकर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर के साथ 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को प्रिकॉशन डोज देने की प्रक्रिया जनवरी माह के 10 तारीख से शुरू की जानी है।

स्वास्थ्यकर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर को दी जायेगी प्रिकॉशन डोज :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिाकरी डॉ मो मोईज ने बताया कि प्रिकॉशन डोज टीका की दूसरी डोज लेने के 09 माह यानि 39 सप्ताह के बाद ली जा सकेगी। इसी आधार पर 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी प्रिकॉशन डोज दी जायेगी। 60 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति भी अपने चिकित्सक की सलाह पर प्रिकॉशन डोज ले सकेंगे। प्रिकॉशन डोज के लिये लाभुकों को ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

टीकाकरण की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने का हो रहा प्रयास :

डीपीएम रेहान अशरफ ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रिकॉशन डोज लेने के बाद कोविन पोर्टल के माध्यम से उन्हें सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करायी जायेगी। जिसमें इस संबंध में विस्तृत जानकारी दर्ज होगी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिये 15 से 18 साल के युवा 01 जनवरी से अपना पंजीकरण करा सकेंगे। लाभुक कोविन पोर्टल पर अपने स्तर से भी पंजीकरण करा सकेंगे। ऑनस्पॉट पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी। ताकि टीका लेने में किसी को कोई असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post