WhatsApp नहीं करने वाला है काम, कुछ जरूरी काम 31 दिसंबर से पहले निपटा लें!

नई दिल्ली: पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। ऐसे में WhatsApp यूजर के लिए जरूरी है कि वो 31 दिसंबर से पहले कुछ जरूरी काम निपटा लें। अगर ऐसा नही करते हैं, तो नए साल यानी 2021 में आपके मोबाइल पर WhatsApp काम करना बंद कर सकता है। साधारण शब्दों में कहें, तो 31 दिसंबर के बाद पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन को WhatsApp सपोर्ट मिलना बंद हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल की दुनिया में Google का एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम काफी पॉपयुलर है। इसी तरह Apple iPhone का अपना अलग ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, जिनका समय-समय पर नया वर्जन आता रहता है। यह नया वर्जन पहले से काफी सिक्योर और यूजर फ्रेंडली होता है। इसी के चलते WhatsApp ने पुराने वर्जन वाले ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन का सपोर्ट बंद करने का निर्णय लिया है। इससे आपके पुराने फोन में नए साल से WhatsApp काम करना बंद कर सकता है।

क्या करना होगा-

अगर आप WhatsApp को चलाना चाहते हैं, तो आपको 31 दिसंबर से पहले ही अपने मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करना होगा। वहीं जिन स्मार्टफोन में लेटेस्ट ऑपरेटिंग अपडेट नही मिलेगा, उन यूजर को फोन को बदलना होगा, नहीं, तो 1 जनवरी 2021 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर WhatsApp को नही चलाया जा सकेगा। बता दें कि पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का सपोर्ट अगले साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी 2021 से कुछ स्मार्टफ़ोन्स के लिए बंद कर दिया जाएगा।

इन स्मार्टफोन बंद हो जाएगा व्हाट्सप्प-

WhatsApp की तरफ से पुराने वर्जन वाले एंड्राइड और आईफोन में सपोर्ट खत्म किया जा रहा है। ऐसे में iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे ज्यादा पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा। iPhone 4 या इससे पुराने आईफोन से भी WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा सकता है। लेकिन इससे आगले वर्जन के आईफोन यानी iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में अगर पुराना सॉफ़्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है। इस तरह अपडेट करने के बाद इन आईफ़ोन मॉडल में WhatsApp चलाया जा सकेगा. एंड्राइड स्मार्टफोन की बात करें तो Android 4.0.3 से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का सपोर्ट नहीं मिलेगा। जिन स्मार्टफोन में WhatsApp काम नही करेगा, उसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 शामिल हैं।

ऐसे करें फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की पहचान-

अगर आप नही जानते हैं कि आखिर आपक स्मार्टफोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है, तो उसे काफी से फोन की सेटिंग में जाकर पता किया जा सकता है। अगर आप iphone यूजर हैं, तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा।
इसके बाद General और फिर Information ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसके बाद आपक iphone के सॉफ्टवेयर का पता लगा सकते हैं।
एंड्राइड यूजर को भी फोन की सेटिंग में जाना होगा, जहां About Phone ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करना होगा। इस तरह यूजर फोन के सॉफ्टवेयर का पता लगा पाएंगे।