बिहार

‘Learning for Earning’ विषय पर वेबीनार का आयोजन

पटना(न्यूज क्राइम 24): प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा “Learning for Earning”विषय पर वेबनार का आयोजन किया गया। इस वेबनार सत्र में संस्था के सदस्य, स्कूल व आंगनबाड़ी में सहयोग करने वाली स्वयंसेविकाये, पढ़ाई छोड़ चुकी 656 बालिकाएं व माताएं सम्मिलित हुई। वेबनार का मुख्य उद्देश्य वैसे बच्चियों और माताओं को कौशल प्रदान करना है जो सिलाई कटाई के माध्यम से घर पर व्यवसाय कर कुछ पैसा अर्जित कर रही है या जो सिलाई कटाई सीख कर आगे रोजगार परक कौशल प्राप्त करके बड़े पैमाने पर रोजगार करना चाहती हैं।

वेबनार के माध्यम से बताया गया कि सिलाई कटाई में रुचि रखने वाली स्वयंसेविकाओं को असाइनमेंट यानी सिलाई के जरिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना होगा तत्पश्चात वर्कशॉप आयोजित कर उनकी समझ विकसित की जाएगी व सिलाई कटाई का प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाएगा। बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्वयंसेविका, माता को कपड़े सिलने का ऑर्डर मिलने में संस्था द्वारा सहयोग किया जायेगा जिससे वे अपना रोजगार बना सकती हैं। आठवीं पास से लेकर के बी.ए. पास तक की छात्राओं व माताओं को अलग-अलग कोर्स के जरिए इस तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

Advertisements
Ad 2

Learning for Earning”वेबनार में माताए और स्वयं सेविकाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। वेबनार से उनमें उत्साह का माहौल है और उम्मीद कर रही हैं कि इस तरह से अन्य रोजगार परक कौशल सीखने का उन्हें अवसर मिलेगा। वेबनार को सफल बनाने में केंद्रीय टीम से सुश्री कोमल,उद्यमी विशेषज्ञ शिल्पी श्रेया,निकिता साहू एवम अंजू मंडल व प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के कार्यक्रम समन्वयक व सदस्य गणों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

Related posts

तीन दिवसीय बिहार फोटो वीडियो एक्सपो के पहले दिन ‘जीरो बजट फ़िल्म मेकिंग’ पर ख़ास चर्चा

भारतीय लोकहित पार्टी ने मुख्यमंत्री से की मांग

जमीन कब्जा को लेकर सेवानिवृत दरोगा ने आंख में झाेंक दिया मिर्चा पाउडर, जाने लगी आंख की रोशनी