बिहार

जिले में 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण हुआ शुरू

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हुई। राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के मौके पर इस विशेष अभियान की शुरूआत की गयी। अब तक 15 साल से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा था। इससे कम उम्र के बच्चों की बड़ी आबादी अब तक टीकाकरण से वंचित थी। लिहाजा इस आयु वर्ग के बच्चों के संक्रमित होने का खतरा अधिक था। इससे सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से जारी 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। संचालित अभियान के पहले दिन विभिन्न प्रखंडों के लगभग 200 बच्चों को टीका लगाये जाने की जानकारी है।

उत्साहित मन से बच्चों ने लिया कोरोना का टीका :

बच्चों के टीकाकरण को लेकर जिले के सभी प्रखंडों में चयनित स्थलों पर टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया। सदर अस्पताल के टीकाकरण केंद्र पर अभियान का विधिवत उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह व डीआईओ डॉ मोईज ने किया। चिह्नित स्थानों पर सुविधाजनक रूप से बच्चों को कोरोना का टीका लगाया गया। विभिन्न केद्रों पर उत्साहित मन से बच्चे कोरोना का टीका लेते नजर आये। अभियान के संबंध में सिविल सर्जन डॉ सिंह ने निर्धारित आयु वर्ग के तमाम बच्चे व उनके अभिभावकों से बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेते हुए अपना टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील की। उन्होंने कहा कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। साथ ही महामारी से बचाव का यह एक महत्वपूर्ण जरिया है।

Advertisements
Ad 2

सभी प्रखंडों में चिह्नित स्थलों पर सत्र आयोजित :

डीआईओ डॉ मोईज ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में चयनित स्थलों पर सत्र का संचालन किया जा रहा है। चिह्नित स्थलों पर वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा व अन्य जरूरी संसाधन के साथ-साथ प्रशिक्षित कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। बच्चों को कोर्बेवेक्स का टीका लगाया जाना है। बच्चों को 28 दिनों के अंदर टीका का दोनों डोज लगाये जाने की बात उन्होंने कही। डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने को लेकर सभी जरूरी प्रयास किये गये हैं। इसके लिये सभी केंद्रों पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। जिले में 1।56 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य है। जिसे जल्द पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। ताकि इस महामारी से निर्धारित आयु वर्ग के बच्चों को सुरक्षा प्रदान की जा सके।

Related posts

तरारी में उम्मीदवार बदले जाने पर PK का बड़ा बयान

बिहार फोटो वीडियो एक्सपो का समापन, पटना रनवे वीक में फैशन का जलवा

वैशाली हिन्दी साहित्य सम्मेलन की भूमिका रही सराहनीय : डॉ अनिल सुलभ