बिहार

दो दिवसीय शिरोमणि बाबा चौहरमल महोत्सव का शुभारंभ

Advertisements
Ad 4

फुलवारीशरीफ, अजित। पटना के फुलवारी शरीफ के चौहरमल नगर में सालाना आयोजित होने वाले दो दिवसीय शिरोमणि बाबा चौहरमल महोत्सव का शुभारंभ रविवार को भव्य समारोह के रूप में किया गया. इसका उद्घाटन समिति के अध्यक्ष दिनेश पासवान ने अपने अन्य सदस्यों और अतिथियों के साथ संयुक्त रूप से फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर किया.महोत्सव मे लोगों ने बाबा चौहरमल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें शोषित, पीड़ित, गरीब, दलितों का मसीहा बताया. समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं  ने कहा कि बाबा चौहरमल, डॉ. अंबेडकर, राजा शैलेश जैसे महान शख्सियतों ने हमेशा समाजिक न्याय की लड़ाई लड़ी है. समारोह की शुरुआत में शिरोमणि बाबा चौहरमल महोत्सव समिति के संस्थापक स्वर्गीय प्यारेलाल के चित्र पर भी लोगों ने फूल माला चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

बाबा चौहरमल महोत्सव को लेकर रविवार को चितकोहरा अंबेडकर चौक से भव्य शोभायात्रा निकाला गया. हाथी घोड़ा ऊंट बैंड बाजा के साथ शोभा यात्रा में सैकड़ो लोगों ने पारंपरिक खेल करतब दिखाए और वीर बाबा चौहरमल अमर रहे के नारे लगाए. शोभा यात्रा चितकोहरा गोलंबर अनिसाबाद गोलंबर पटना खगौल फुलवारी मुख्य मार्ग से गुजरता हुआ खोजा इमली मजार के पास आकर काफी देर तक एक से बढ़कर एक खेल करतब कला कौशल का प्रदर्शन से गुलजार होता रहा. शोभा यात्रा देखने दूर दराज से सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा रहा।

समारोह स्थल पर पर लोक कलाओं के पारंपरिक गीत, नृत्य व संगीत का दौर कलाकारों द्वारा रात भर चला. बाबा चौहरमल मेला में दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने बाबा चौहरमल को नमन किया और मेला का लुत्फ उठाया. वहीं फुलवारी शरीफ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एएसपी विक्रम सेहाग, प्रखंड विकास पदाधिकारी मुकेश कुमार, प्रखंड अंचल अधिकारी सुनील कुमार,थानाध्यक्ष सफिर आलम दल बल के साथ चौहरमल महोत्सव मेला परिसर में लगातार घूम-घूमकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे।

Advertisements
Ad 2

Related posts

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में उमड़ा जनसैलाब, भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच भी आम जनमानस का दिखा उत्साह

पटना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मेगा रोड शो शुरू

बाबा जोरावर सिंह बाबा फतेह सिंह निवास के पहले लैन्टर की कारसेवा