बिहार

तीन दिवसीय योग शिविर का हुआ समापन

अररिया(रंजीत ठाकुर): पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के तत्वावधान में फुलकाहा बाजार नया टोला में तीन दिवसीय योग शिविर का आज समापन हो गया। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के अररिया जिला के योग प्रचारक योगाचार्य भाई पिंटू जी योगी ने बड़ी संख्या में लोगों को योग सिखाया। उन्होंने बताया कि “करें योग, रहें निरोग” के सिद्धांत का किस तरह अनुपालन कर हम अपने जीवन को रोग मुक्त कर सकते हैं अपनी दिनचर्या को सुधार सकते हैं। सुबह सवेरे से ही बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों के साथ-साथ दूरदराज से भी लोगों ने इस योग शिविर में पहुंच कर योग की शिक्षा ली एवं लाभ पाया।

इस योग शिविर का आयोजन नया टोला निवासी बबलू सिंह द्वारा किया गया था। लोगों ने आज समापन के दिन नियमित रूप से योग करने का संकल्प लिया वही तीनों दिन योग के साथ-साथ योगाचार्य ने विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों से विभिन्न प्रकार के रोगों का उपचार बतलाया।उन्होंने कहा कि ये जड़ी बूटियां हमारे आसपास ही मौजूद हैं,परन्तु हम उन्हें जानते ही नहीं है।उन्होंने कहा कि आज हमसभी गलत खानपान एवं गलत दिनचर्या के कारण अनेक प्रकार के रोगों से ग्रसित हैं।योग एवं आयुर्वेद के माध्यम से हम कई असाध्य रोगों के सही उपचार कर सकते हैं।

Advertisements
Ad 2

आज समापन के अवसर पर योगाचार्य को अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजक बबलू सिंह के साथ ही मधु देवी,डॉ जितेंद्र दास, मिट्ठू कुमार साहा, रमेश मेहता,घनश्याम साह,एस पी गुप्ता, विजय कुमार साहा सहित दर्जनों लोगों का अहम योगदान रहा।

Related posts

बीस ग्राम ब्राउन शुगर के साथ एक नेपाली नागरिक गिरफ्तार, बाइक जप्त, भेजे गये जेल

पारस एचएमआरआई में डॉक्टरों की तत्परता से बची मरीज की जान

तरारी में उम्मीदवार बदले जाने पर PK का बड़ा बयान