ताजा खबरेंबिहारलाइफ स्टाइल

हाल हैं बेहाल ! कोल्ड वेभ की चपेट में पूरा बिहार, अभी और गिरेगा पारा

पटना(अजित, न्यूज़ क्राइम 24): राजधानी पटना समेत पूरे बिहार के सभी जिले कोल्ड वेभ की चपेट में हैं। अगले चार दिन तक मौसम का मिजाज बदलने के आसार नहीं है ऐसी अभी पारा और नीचे गिरने की संभावना जताई जा रही है।

ऐसे कड़ाके की ठंड को पछुआ हवा के जोर ने शुक्रवार को चंद घंटे निकली धूप के बावजूद कनकनी से राहत नहीं मिली । पटना समेत कई जिलों में हालांकि धूप निकलने से आम जनजीवन ने काफी राहत महसूस की।

दोपहर बाद तीन बजे से फिर से ठंड और कनकनी बढ़ने लगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है बल्कि पारा और नीचे गिरने की संभावना है।

बिहार पटना समेत तमाम जिले में ठंड का सितम लगातार जारी है। छठे दिन भी धूप के बावजूद शीतलहर और ठंड का प्रचंड प्रकोप देखने को मिला। ठंड और शीतलहर के चलते आम लोगों का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

अहले सुबह से लेकर देर शाम तक ठंड का कहर लगातार जारी है। हिमालय से चलने वाली बर्फ़ीली हवा लगातार कहर ढा रही है। राजधानी पटना के शहर से लेकर दूर दराज के जिला में देहात तक शीतलहर के चपेट में है।

बढ़ते ठंड के बीच लगातार पारा गिरता जा रहा है। गुरुवार और शुक्रवार ज्यादा ठंडा रहा चार डिग्री पारा लुढककर पटना का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुच गया है जबकि अधिकतम तापमान 13 डिग्री के आसपास रहा।

शुक्रवार को गया में अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस तापमान आंका गया है। शुक्रवार को बिहार में समस्तीपुर फारबिसगंज और बांका जिले में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पटना समेत प्रदेश के 7 से 8 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से चलने वाली बर्फ़ीली हवा फिजा में और ज्यादा ठंड घोल दे रही है।

वही बिगड़ते मौसम के मद्देनजर जरूरी नहीं हो तो घर से बाहर नही निकलने का अलर्ट जारी किया गया है। शीत लहर मौसम के बीच कोल्ड वेभ के चलते बुजुर्ग और बच्चों के लिए बेहद खतरनाक माना जा रहा है। वही बढ़ते ठंड से बच्चे और बुजुर्ग को ज्यादा बचाने की जरूरत होती है।

बिहार में सर्द हवाओं ने बढ़ाई गलन, तमाम जिलों में कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी-

बिहार में पछुआ हवा में आई तेजी से राज्य में कनकनी का प्रसार बढ़ा है। इसके कारण अधिकतम तापमान के साथ अब न्यूनतम तापमान में लगातार कमी आ रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन तक सूबे में ठंड में और बढ़ोतरी होगी।

Advertisements
Ad 2

इससे राज्य में कई जगहों पर शीतलहर या शीत दिवस की स्थिति बन सकती है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उत्तर-पूर्व के छह जिलों को छोड़कर पूरे राज्य में कोल्ड डे की चेतावनी जारी कर दी गई। इसके पीछे न्यूनतम तापमान में तेजी से संभावित गिरावट मानी जा रही है।

अगले दो दिन राज्य के 32 जिलों में संभावित कोल्ड डे को देखते हुए लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। बाकी अन्य छह जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार में घने कोहरे की स्थिति इन दो दिनों में रहेगी।

राजधानी समेत पूरा प्रदेश भीषण ठंड और शीत लहर की चपेट में है। ठंड ने अपने पुराने सभी रिकार्ड को ध्वस्त कर दिया है। अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान में थोड़ी और गिरावट आएगी। प्रदेश में अभी और ठंड बढ़ने के आसार बताए जा रहे हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले दो दिनों तक घने कोहरे की चादर में प्रदेश लिपटा रहेगा वही अधिकतम तापमान में सामान्य से पांच से आठ डिग्री गिरावट के साथ उत्तर पूर्व भागों को छोड़कर राजधानी समेत प्रदेश के 32 जिलों में दो दिनों तक कोल्ड डे यानी सर्द दिन बने रहने की संभावना है।

प्रदेश के पूर्णिया, बांका , सबौर, मोतिहारी , फारबिसगंज व डेहरी में शुक्रवार को कोल्ड डे यानी सर्द दिन रहा। वही मध्य भारत में बने कम दबाव का क्षेत्र, उत्तर पछुआ हवा की मंद गति व आर्द्रता अधिक होने के कारण मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ते जा रहा है।

पूरे प्रदेश में कमोबेश कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तर पूर्व जिलों को छोड़कर राजधानी समेत प्रदेश के शेष जिलों के एक या दो स्थानों पर अगले दो दिनों तक कोल्ड डे बने रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राज्य के अंदर अचानक से ठंड बढ़ने की मुख्य वजह अब तक आसमान में कोहरा और बादल होने से अधिकतम तापमान का नीचे आना बताया जा रहा है। इसके कारण राज्य के अंदर ही बिहार में शीतलहर जैसे हालात बन रहे थे।

अब पछुआ के प्रबल होने से बादल छंटने लगे हैं। न्यूनतम तापमान में आने वाली गिरावट से शीत दिवस की स्थिति शुरू हो गई है। अगर इसी तरह पछुआ हवाओं का प्रवाह बढ़ता रहा तो कई जिलों में एक साथ शीतलहर और शीत दिवस की स्थिति बन सकती है।

हालांकि पछुआ के प्रभावी होने का एक लाभ यह भी होगा कि बादल छंटेंगे और दिन में धूप खिलने से दोपहर में ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। शुक्रवार को भी धूप खिलने से बड़ी राहत मिली लेकिन शाम ढलते ही पूरी तरह कनकनी बढ़ गई।

पटना में पछुआ और उत्तर पछुआ हवाओं की रफ्तार में तेजी आती रही जिसके कारण ठंड बढ़ी हुई है।मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल आठ जनवरी तक ठंड की स्थिति राज्यभर में बनी रहेगी।

इसके बाद मौसम में आंशिक सुधार के आसार हैं। बिहार के कई जिले दिनभर कोल्ड डे की चपेट में रहे। इसके साथ ही मौसम विभाग ने भीषण शीत दिवस की चेतावनी जारी की है।

Related posts

बसमतिया में एसएसबी व पुलिस संयुक्त अभियान चलाकर नशीली दवाओं के साथ एक युवक गिरफ्तार!

जमुई लोकसभा क्षेत्र से एनडीए प्रत्याशी अरुण भारती ने कराया नामांकन, सांसद चिराग पासवान भी रहे साथ

ईद की खरीदारी करने उमड़े लोगों से देर रात्रि तक बाजारे गुलजार

error: