बिहार

सहरसा से पुरातन हस्तलिखित गुरु ग्रन्थ साहिब का स्वरुप तख्त पटना साहिब लाया गया

पटना, (न्यूज़ क्राइम 24) तख्त श्री हरिमन्दिर जी पटना साहिब कमेटी के अन्थक प्रयासों से गुरु ग्रन्थ साहिब जी का हस्तलिखित पुरातन स्वरुप तख्त साहिब लाया गया। तख्त साहिब कमेटी के अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही एवं महासचिव इन्द्रजीत सिंह के द्वारा पूर्वी भारत के अध्यक्ष सूरज सिंह नलवा की अध्यक्षता में सहरसा भेजी गई थी जिसके द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों की मदद से पुरातन स्वरुप को पूर्ण मर्यादा के साथ तख्त साहिब लाया गया।

सः सूरज सिंह नलवा ने बताया कि पिछले 80 वर्षों से भी अधिक समय से गुरु ग्रन्थ साहिब के स्वरुप की देखभाल सुशील जयसवाल के पूर्वजों और उनके परिवार द्वारा की जा रही थी मगर अब परिवार के ज्यादातर लोगों के दूसरे राज्यों में चले जाने के चलते सेवा संभाल नहीं हो पा रही थी जिसे देखते हुए करीब 7 माह पूर्व तख्त साहिब कमेटी की ओर से स्वरुप को तख्त साहिब कमेटी को देने का सुझाव रखा गया था जिसके चलते उन्होंने स्वरुप को तख्त साहिब कमेटी को देने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि पंजाब से शिरोमणी गुरुद्वारा कमेटी की टीम भी इस स्थान पर आकर परिवार को मर्यादा बहाल करने की अपील कर चुकी है।

Advertisements
Ad 2

सः जगजोत सिंह सोही, सः इन्द्रजीत सिंह एवं धर्म प्रचार के चेयरमैन लखविन्दर सिंह ने इस निर्णय के लिए परिवार के साथ साथ सहरसा के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी और पूर्वी भारत के अध्यक्ष सूरज सिंह नलवा का भी आभार प्रकट किया जिन्होंने शान्तिपर्वूक मसले का समाधान किया और पुरातन स्वरुप को तख्त पटना साहिब लाया जा सका। इससे पहले भी सूरज सिंह नलवा और उनकी टीम के द्वारा मुंगेर व अन्य स्थानों से गुरु ग्रन्थ साहिब के कई पुरातन स्वरुप इसी प्रकार तख्त साहिब लाए गये हैं जिनकी सेवा सम्भाल तख्त साहिब कमेटी के द्वारा की जा रही है।

Related posts

थोक विक्रेता अशोक हत्याकांड के आरोपी के घर कुर्की ज़ब्ती!

एसएसबी जवानों ने कार से गाजा के साथ एक तस्कर को धरदबोचा

अनियंत्रित शुगर की वजह से बढ़ जाती है गर्भावस्था से जुड़ी चुनौतियां