राष्ट्रीय

देश में अचानक हो रही पक्षियों की रहस्‍यमयी मौत!

Advertisements
Ad 4

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों के अलग-अलग कोने से एक साथ बड़ी संख्या में अचानक कई पक्षियों के मरने की खबरें सामने आ रही हैं. जिसने सबको चौंका कर रख दिया है. पिछले दिनों कई राज्‍यों में कौओं की रहस्‍यमयी मौत ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी थी. पक्षियों की मौत के पीछे बर्ड फ्लू की आशंका जताई जा रही है, लेकिन अभी तक आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. इसलिए पक्षियों की मौत अभी तक रहस्‍य ही बना हुआ है.

बतादें की हर साल सर्दियों के मौसम में पशु-पक्षियों की मुसीबत तो बढ़ ही जाती है, लेकिन उनकी लगातार हो रही मौतों से अलग तरह की चिंता पैदा हो रही है. यही कारण है कि संबंधित राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर से उचित कदम उठा रही हैं और शासन-प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है। आइए जानते हैं किस राज्य में पक्षियों को लेकर किस तरह की चिंता सामने आ रही है.

Advertisements
Ad 2

भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश स्थित पोंग डैम इलाके में 1,400 से अधिक प्रवासी पक्षियों की मौत से हैरान है. ऐसे में कांगड़ा जिला प्रशासन ने बांध के जलाशय में सभी तरह की गतिविधियों में अगले आदेश तक रोक लगा दी है. बताया जा रहा है कि पोंग डैम इलाके मारे गए पक्षियों की मौत के कारण का पता लगाने के लिए भोपाल स्थित हाई सिक्यॉरिटी एनिमल डिजीज लैब में सैंपल भेजे गए हैं. जल्‍द ही पक्षियों की मौत का कारण सामने आ सकता है. बता दें कि भारत में हजारों मील का सफर कर हर साल प्रवासी पक्षी आते हैं.

Related posts

Facebook और Instagram डाउन, खुद से ही हो जा रहा लॉग आउट

Lata Mangeshkar Death Anniversary 2024 : लता मंगेशकर ने क्यों नहीं की शादी?

Budget 2024 : बजट में मध्यम वर्ग के लिए बड़ी सौगात