4 एवं 14 दिसंबर को मेगा टीकाकरण अभियान, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक

 4 एवं 14 दिसंबर को मेगा टीकाकरण अभियान, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक

पूर्णिया(रंजीत ठाकुर): आगामी 04 और 14 दिसंबर को मेगा टीकाकरण अभियान की सफ़लता को लेकर जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में कोविड-19 टीकाकरण और जांच से संबंधित समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जिलाधिकारी द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया गया हैं। जिलाधिकारी ने बताया जिले में 04 और 14 दिसंबर को मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा,जिसको लेकर माइक्रोप्लान तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही उन क्षेत्रों में विशेष रूप से टीकाकरण करने की आवश्यकता है जहां पर टीकाकरण का प्रतिशत कम है। वहीं जिलाधिकारी ने कहा है कि सामंजस्य स्थापित कर मेगा टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने की जरूरत है। टीकाकरण के प्रति लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाकर कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए टीके की पहली और दूसरी डोज से वंचित लाभार्थियों को चिह्नित कर टीकाकरण सुनिश्चित किया जाये। जिलाधिकारी राहुल कुमार की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में सिविल सर्जन डॉ एसके वर्मा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विनय मोहन, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्याम बाबु राम, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश रमण, आईसीडीएस की डीपीओ राखी कुमारी, जिला स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बनमनखी एवं धमदाहा के अनुमंडल पदाधिकारी, ज़िले के सभी प्रखंड के बीडीओ एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी जुड़े हुए थे।

नये वैरिएंट को लेकर सतर्क रहने की जरूरत: डीएम

जिलाधिकारी राहुल कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 संक्रमण के नये वैरिएंट को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। कई देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट का प्रभाव देखने को मिला है। इससे निपटने के लिए हम सभी को तैयार रहना है। सदर अस्पताल स्थित मेडिकल कॉलेज में लगभग 100 बेड की व्यवस्था कर ली गई है। जिसमें ऑक्सीजन की व्यवस्था पहले से ही उपलब्ध है। वहीं ट्रॉमा सेंटर में लगभग 15 बेड उपलब्ध हैं। जिसमें 05 बेड के साथ वेंटिलेटर की व्यवस्था भी उपलब्ध है। सदर अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट भी बन कर तैयार हैं। सभी बेड को ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइप लाइन से जोड़ दिया गया है।

ज़िले में 28, 17, 798 का टीकाकरण हुआ है जबकिं 17, 52, 077 लोगों की कोरोना जांच: डीएम

समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बताया ज़िले में अभी तक 28 लाख 17 हजार 7 सौ 98 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें 18 लाख 29 हजार 6 सौ 81 लाभार्थियों को पहला डोज दिया जा चुका है जबकिं 9 लाख 88 हजार 1 सौ 07 लाभुकों को कोविड-19 का दूसरा डोज का टीका लगाया गया है। डीएम ने यह भी बताया टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। ताकि शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा किया जा सके। हालांकि इसकी सफ़लता के लिए जिले में हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की गयी है। भ्रमणशील टीम के द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं कोविड-19 जांच की बात की जाए तो 17 लाख, 52 हजार, 77 लोगों की कोविड-19 जांच की जा चुकी है। जिसमें आर टी-पीसीआर: 3 लाख 85 सौ 14 जबकि एंटीजन किट से 1 लाख 39 हजार आठ सौ 7 जांच की गई वहीं ट्रूनेट के माध्यम से 45 हजार 1 सौ 56 लोगों की कोविड-19 जांच की गई है।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post