मनोरंजनराष्ट्रीय

Lata Mangeshkar Death Anniversary 2024 : लता मंगेशकर ने क्यों नहीं की शादी?

Lata Mangeshkar Death Anniversary 2024, न्यूज़ क्राइम 24। बॉलीवुड के प्लेबैक सिंगर लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की आज दूसरी पुण्यतिथि है। उन्हें स्वर कोकिला भी कहा जाता है। 6 फरवरी 2022 को लता दीदी ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था. कोविड की वजह से 92 की उम्र में उनका निधन हुआ था। उन्होंने अपने करियर में 50 हजार से अधिक गाने गाए थे। वो इंडस्ट्री की एकमात्र गायिका थीं, जो 30 भाषाओं में गाने गा चुकी हैं। उनके गानों की गूंज भारत से लेकर विदेशों तक में थी। वो सफल सिंगर के तौर पर जानी जाती रही हैं। लेकिन, उनके लिए यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। उन्होंने 13 साल की उम्र में ही करियर की शरुआत कर दी थी।

आखिर क्यों नहीं की लता दीदी ने शादी?

बता दें कि लता मंगेशकर ताउम्र कुंवारी ही रह गईं. उन्होंने कभी शादी नहीं की. दरअसल, जब वह 13 साल की थीं तो उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की मौत हो गई थी. इसके बाद उन्होंने घर की पूरी जिम्मेदारी अपने कंधो पर ले ली थी. यही वजह थी कि उन्होंने कभी शादी के बारे में नहीं सोचा।

Advertisements
Ad 2

5 साल की उम्र में शुरू कर दिया था गाना-

बता दें कि बचपन से ही लता दीदी को संगीत में बेहद दिलचस्पी थी. 5 साल की उम्र से ही उन्होंने सिंगिंग सीखना शूरू कर दिया था. वहीं 9 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला स्टेज परफॉर्मेंस दिया था. लता दीदी ने अपने पिता से ही गाने की ट्रेनिंग ली थी. उनके पिता एक बेहतरीन क्लासिकल सिंगर और थियेटर एक्टर थे. 

भारत की ‘स्‍वर कोकिला’ लता मंगेशकर ने ना सिर्फ भरातीय भाषाओं में बल्कि कुछ विदेशी भाषाओं में भी गाने गाए थे. जी हां, उन्होंने 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाए हैं. वहीं उन्हें कई सारे अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है।

Related posts

पूनम पांडेय ने खुद ही को मार डाला और फिर खुद आकर बोली ‘मैं जिंदा हूं’

पूनम पांडेय का 32 की उम्र में निधन

Budget 2024 : बजट में मध्यम वर्ग के लिए बड़ी सौगात

error: