बिहार

बिहार के महामहिम राज्यपाल और सांसद ने पटना में डाक टिकट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

पटना(न्यूज़ क्राइम 24): बिहार डाक परिमंडल द्वारा पटना में आयोजित बिहार डिजीपेक्स 2022 के तीन दिवसीय राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी का उद्घाटन महामहिम राज्यपाल फागू चौहान ,पूर्व केन्द्रीय मंत्री व पटना साहिब सांसद रविशंकर प्रसाद एवं पटना साहिब विधायक नंदकिशोर यादव ने किया।

ज्ञात हो कि दस वर्षो बाद इस तरह की अनूठी राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन पटना में हो रहा है। पटना जी.पी.ओ. के प्रांगण में राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी को ऑनलाइन/वर्चुअल तरीके से दिनांक 24 फरवरी से 27 फरवरी 2022 तक आम जन के लिए प्रदर्शित किया जायेगा। इसका अवलोकन देश के समस्त छात्र – छात्राएं, युवा इत्यादि कर सकेंगे। जिसका वेब साइट www.bihardigipex2022.com है। इस प्रदर्शनी का थीम “इंडिया रिच कल्चरल हेरिटेज” रखा गया है। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद रविशंकर प्रसाद ने आज़ादी के आंदोलन के गुमनाम शहीदों और क्रांतिकारियों पर टिकट जारी करने का सुझाव डाक विभाग दिया। इस प्रदर्शनी के माध्यम से छात्र – छात्राएं एवं अन्य जन सामान्य ज्ञान, एतिहासिक, अध्यात्मिक, सांस्कृतिक इत्यादि की जानकारी अपने ज्ञान रूपी झरोखों में संजो सकते है। डाक टिकट संग्रह न केवल ज्ञान का श्रोत है अपितु आए सृजन का भी श्रोत है।

Advertisements
Ad 2

श्री प्रसाद ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की प्रशंसा करते हुए कहा कि लॉक डाउन के दौरान कुल 36.23 लाख खाते खोले और लॉक डाउन के समय विभिन्न बैंकों के कुल 19.30 लाख खाता धारकों को 365 करोड़ रुपए का भुगतान AEPS के द्वारा किया गया इसके साथ ही लॉक डाउन के दौरान 37.14 लाख लाभुकों को 525 करोड़ डीबीटी की विभिन्न योजना के तहत भुगतान किया गया।

पूर्ण लॉक डाउन के समय जीवनरक्षक दवाओं के लगभग 27842 आवश्यक पार्सल वितरित किए गए है इस अवधि के दौरान मेडिसिन, कोविड कीट और पीपीई कीट वाले 4810 पार्सल बुक किए गए। बिहार सर्किल के प्रत्येक मंडल में “पिओ ऑन व्हील्स” की सुविधा मुहैया कराई गई ताकि लोगों को उनके दरवाजे पर पूर्ण तालाबंदी के दौरान उनकी डाक आवश्यकताओ को पूरा करने में मदद मिल सकें। परिवहन विभाग,बिहार सरकार की साथ एक समझौता किया गया था की बिहार के वाहनों के ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण चालान की बुकिंग और डिलीवरी के लिए इससे लगभग 4 करोड़ रुपए का वार्षिक राजस्व उत्पन्न होता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक निरंतर आम जनता की सेवा एवं बेहतर सुविधा मुहैया कराने की दिशा में कदम उठा रही है।

Related posts

डेंगू एवं चिकनगुनिया से बचाव के बारे में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के साथ किया जा रहा संवाद

डीएम ने निर्माणाधीन नए समाहरणालय भवन का किया निरीक्षण

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर दीवानगंज को मिला राज्य स्तरीय एनक्यूएएस प्रमाणपत्र, नेशनल की तैयारी शुरू