उत्तरप्रदेश

जिले मे खुशहाल परिवार दिवस पर 37 लोगों ने अपनाई नसबंदी

Advertisements
Ad 4

बलिया(संजय कुमार तिवारी): जिले के हर स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया. गुरुवार को जिला महिला चिकित्सालय में भी खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर दंपति को परिवार नियोजन के लाभ और विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी दी गयी । पहली बार “खुशहाल परिवार दिवस” का आयोजन 21 नवंबर को किया गया था । अब हर माह इस दिवस का आयोजन किया जाना है ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि “खुशहाल परिवार दिवस” में शामिल होने के लिए तीन समूहों को प्रोत्साहित किया गया है। पहले समूह, में हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली महिलाएं, इस समूह में ऐसी महिलाएं होंगी जिनका प्रसव एक जनवरी, 2020 के बाद हुआ है। दूसरे लक्षित समूह में एक जनवरी, 2020 के बाद विवाहित दंपत्ति और तीसरे समूह में ऐसे योग्य दंपत्ति को शामिल किया गया है जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं.

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. विरेन्द्र कुमार ने बताया कि “खुशहाल परिवार दिवस” के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाना है। इस अवसर पर जिले के हर स्वास्थ्य केंद्रों पर अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया गोली एवं परिवार नियोजन के अन्य साधन उपलब्ध रहे और उसके बारे में लाभार्थियों को विस्तार से बताया गया । इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सियर मे 30 नसबंदी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिलकहर में 7 नसबंदी की गयी.

Advertisements
Ad 2

दिवस पर लाभ लेने आए लाभार्थियों जैसे कंचन-विशुनीपुर, यासमीन- उमरगंज, प्रीति -रामपुर, धर्मशिला- जगदीशपुर ने बताया कि परिवार नियोजन सेवाएं यथा अंतरा, छाया, कॉपर -टी, पीपीआईयूसीडी, आईयूसीडी जनसंख्या स्थिर करने में बहुत ही उपयोगी हैं। इसका उपयोग करने से परिवार सीमित होगा जिससे परिवार खुशहाल होगा।

Related posts

जबतक एक भी सांसद भारतीय जनता पार्टी का संसद में है तब-तक मुसलमानों को धर्म के नाम पर आरक्षण कोई नहीं दिला सकता है : अमित शाह

चुनाव के दौरान 17 वर्षो बाद याद आए भृगु मुनि : बीजेपी प्रत्याशी नीरज शेखर

बीएसपी के प्रत्याशी का जोरदार स्वागत, बीएसपी प्रत्याशी बीजेपी प्रत्याशी पर बोला हमला