डीएम ने जिले के सभी पैक्स गोदामों का ले रहे जायजा, पैक्स अध्यक्षों में मची हड़कम्प!

सुपौल(बलराम कुमार): मामला सुपौल जिले के त्रिवेणीगंज अनुमंडलीय मुख क्षेत्र अंतर्गत गोनाहा पंचायत के पैक्स गोदाम की है. सुपौल जिले के 11,प्रखंडों में कुल संख्या-10238, इच्छुक किसान हैं. आवेदित किसानों की संख्या 8017 है. धान अधिप्राप्ति में गति लाने के लिए DM, ने जिले के सभी SDM, एवं सभी BDO, को आदेश दिए हैं की अपने अपने क्षेत्रों में प्रतिदिन दो से तीन पैक्स गोदामों की जाँच करें. डीएम महेन्द्र कुमार,एवं SDM, एस जेड हसन,ने गोनहा पैक्स अध्यक्ष संजीव कुमार, की पैक्स के धान खरीद गोदाम का किया औचक निरीक्षण. पैक्स अध्यक्ष ने बताया कि किसानों से धान की अधिप्राप्ति की जा रही है. अबतक 13600, क्विंटल धान खरीदा गया है.

DM महेंद्र कुमार के पूछने पर पैक्स प्रबंधक ने बताया कि किसानों के पास धान उपलब्ध है. किसान पैक्स में बेचने के लिए भी सहमत हैं. DM ने लक्ष्य को पूरा करने के लिए छोटे किसानों से भी धान खरीद करने का दिया निर्देश. डीएम ने बारी बारी से किसानों की समस्याओं को सुना. किसानों के समस्याओं को सुनने के बाद उन्होंने किसानों को बताया कि आपलोग पैक्स में धान दे सकते हैं. अपना धान पैक्स को देकर उचित मूल्य प्राप्त कर सकते हैं.

वहीं DM, ने पैक्स गोदाम में रखी धान की बोरियों का अवलोकन किया. साथ हीं अवलोकन करते हुए वर्तमान में किसानों द्वारा दिए जा रहे धान की नमी के बारे में जानकारी ली. उन्होंने हर हाल में किसानों को निर्धारित समय सीमा के अंदर भुगतान करने का दिया निर्देश. त्रिवेणीगंज BCO, प्रमेन्द्र कुमार, से ली जानकारी के अनुसार पैक्स अध्यक्ष संजीव कुमार,के पैक्स में 916, किसान रजिस्टर्ड है. जिसमें 680,किसानो का 13600, क्विंटल धान खरीद की गई. बांकी रजिस्टर्ड किसान जिसके पास धान बचा है. पैक्स अध्यक्ष को खरीदने का दिया आदेश. जहां धान की खरीद नहीं हो पा रही थी. वहीं DM, ने धान खरीदारी के लक्ष्य में बढ़ोतरी की जानकारी देते हुए बताया कि नए लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत धान अधिप्राप्ति पूरा करने एवं अधिप्राप्ति के बाद किसानों को तुरंत भुगतान कराने का भी दिया निर्देश।