बिहार

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को लेकर जारी किया अलर्ट, अब तक मिले 08 मरीज

Advertisements
Ad 4

पूर्णिया, न्यूज क्राइम 24। डेंगू के बढते खतरों को देखते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार और सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी द्वारा डेंगू से संबंधित मामलों की समीक्षा प्रत्येक दिन की जा रही है। इसको लेकर प्रखंडवार डेंगू (एलाईजा) जांच और मरीजों के संबंध में जानकारियों को लेकर राज्य मुख्यालय को उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में फिलहाल डेंगू के आठ मरीज मिले हैं।

डेंगू से निपटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार: जिलाधिकारी


जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि जिले में डेंगू के संभावित खतरों से निपटने और मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक रूप से दिशा निर्देश दिया गया है। विभागीय स्तर पर हरसंभव सकारात्मक पहल की जा रही है। डेंगू से जुड़ी हुई चुनौतियों से निपटने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। विभागीय स्तर से मरीजों की सेहत की निगरानी की जा रही है। सभी डेंगू प्रभावित मरीजों की सेहत सामान्य होने की जानकारी है। इसके लिए सदर अस्पताल सहित सभी सरकारी अस्पतालों में विशेष रूप डेंगू वार्ड बनाया गया है। साथ ही सभी स्वास्थ्य संस्थानों में डेंगू जांच किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करायी गयी है। डेंगू मरीजों के लिए प्लेटलेट्स जांच की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

Advertisements
Ad 2

डेंगू मरीजों के लिए पीएचसी स्तर पर विशेष वार्ड व जीएमसीएच में 10 बेड़ आरक्षित: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि
जिले के सभी प्राथमिक, सामुदायिक, रेफरल और अनुमंडलीय अस्पताल में मच्छरदानी के साथ पांच / पांच बेड बनाकर तैयार किया गया है। जबकि राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल में 10 बेड को अलग से सुरक्षित रखा गया है। ताकि जिले में डेंगू के मरीज़ मिलने पर उसका समुचित उपचार कर जल्द से जल्द ठीक किया जा सके। वहीं जिले के सभी निजी अस्पताल संचालकों को आवश्यक रूप से सख़्त निर्देश दिया गया है कि किसी भी मरीज की जांच में अगर डेंगू की पुष्टि होती है तो अविलंब विभाग को सूचित किया जाना चाहिए। जिला मुख्यालय स्थित अस्पताल में प्लेटलेट्स भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू जांच किट भी उपलब्ध है।

Related posts

गंगा किनारे शहरवासीयों ने लिया 1 जून को मतदान करने की शपथ

संफिक्स के नशे की गिरफ्त में मासूम का बचपन

ट्रांसफार्मर से तेल चोरी करते पकड़े गए तीन चोर, गिरोह का हुआ पर्दाफाश