बिहार

एक पेड़ मां के नाम अभियान पहुंचा सुधा डेयरी

पटना,( अजित यादव ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाया गया एक पेड़ मां के नाम अभियान कार्यक्रम मंगलवार को वैशाल पाटलिपुत्र दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि०, पटना (पटना डेयरी प्रोजेक्ट) के मुख्यालय फीडर बैलेंसिंग डेयरी, फुलवारीशरीफ पहुंच गया.सुधा डेयरी के प्रांगण में वृक्षारोपण कार्यकम “एक पेड़ माँ के नाम” का आयोजन किया गया जिसमें बिहार सरकार के सहकारिता, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री डा० प्रेम कुमार ने पौधा रोपण कर कार्यक्रम का विविधिवत शुभारम्भ किया. संघ के अध्यक्ष संजय कुमार, कॉम्फेड के महाप्रबंधक आर० के० मिश्रा एवं पटना डेयरी प्रोजेक्ट के प्रबंध निदेशक रूपेश राज ने भी पौधा रोपण किया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री डा० प्रेम कुमार, ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए देश में वातावरण को शुद्ध रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा एक पर मां के नाम अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत आज डेयरी परिसर में 200 पेड़ लगाकर पर्यावरण को हरा भरा रखने का प्रयास किया जा रहा है. यहां पटना डेयरी प्रोजेक्ट सुधा डेयरी में बड़ी संख्या में कामगार और लोग काम करने आते हैं यहां का वातावरण स्वच्छ एवं सुरक्षित रहे इसके लिए यहां भी पौधारोपण किया गया. मंत्री ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा वातावरण को प्रदुषित होने से रोकने के लिए आम जनों को पौधा लगाकर प्रकृति की रक्षा में अपना योगदान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी नेशनल हाईवे स्टेट हाईवे और ऐसे सड़कों को पहचान कर वहां पेड़ लगाए जा रहे हैं जहां पेड़ पौधे नहीं है या सड़क निर्माण में कट गए हैं. उन्होंने कहा कि दानापुर खगौल रोड एवं फुलवारी शरीफ पटना अनिसाबाद मार्ग के किनारे भी बड़ी संख्या में पहले पेड़ थे जो सड़क चौड़ीकरण में कट गए, इससे शहर के लोगों को काफी नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि इन दोनों सड़कों के किनारे बड़े पैमाने पर अभियान चला कर विभाग के द्वारा पेड़ लगाया जाएगा.

Advertisements
Ad 2

संघ के अध्यक्ष संजय कुमार ने मंत्री श्री कुमार को अस्वस्थ किया कि संघ की सारी समितियां एवं संघ से जुड़े लोग एक एक पेड़ को पेड़ लगाकर उनका संरक्षण करेंगे..ऐसा करके वे भी इस अभियान को बल देने का काम कर रहे हैं उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के पशुपालकों से भी अनुरोध किया कि एक पौधा प्रकृति संरक्षण हेतु अवश्य लगायें. कॉम्फेड के महाप्रबंधक आर० के मिश्रा ने मंत्री श्री कुमार को धन्यवाद देत्ते हुए कहा कि सरकार द्वारा पौधा रोपण की इस योजना से पुनः हरियाली का वातावरण आने वाले दिनों में दिखेगा और आम नागरिक इस मुहिम में अपना योगदान देकर आने वाले समय को और स्वस्थ एवं खुशहाल बनाने की दिशा में कार्य करेंगे.

संघ के प्रबंध निदेशक रूपेश राज ने लोगों से अपील की है कि एक पर जरूर लगाए और उनका संरक्षण भी करें. उन्होंने कार्यक्रम में आये मंत्री डॉ प्रेम कुमार , संघ अध्यक्ष संजय कुमार, कॉम्फेड के महाप्रबंधक आर० के० मिश्रा को पौधा देकर अभिनंदन किया. एम डी ने बताया कि संस्था प्रत्येक वर्ष पर्यावरण दिवस के अवसर पर भी पटना डेयरी परिसर में पेड़ लगाने का कार्य करती है. संस्था जिस प्रकार अपने स्वास्थ्यवर्धक दूध एवं दुग्ध जन्य पदार्थों के माध्यम से उपभोक्ताओं को गुणवत्तायुक्त उत्पाद उपलब्ध कराने का कार्य करती है ठीक उसी प्रकार आज पटना डेयरी के परिसर में 200 पौधे का एक साथ लगना आप सभी दुग्ध उत्पादकों एवं उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ा संदेश है कि आप अपने सांसों की रक्षा हेतु अपने आस-पास एक पेड़ अवश्य लगायें.कार्यक्रम में संघ के सभी पदाधिकारी कर्मचारी ने पेड़ लगाकर पर्यावरण की सुरक्षा में अपना योगदान दिया.

Related posts

राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में विभिन्न प्रकार की जांच एवं इलाज की सुविधा सहजता से उपलब्ध

जनसंख्या समाधान फाऊंडेशन उत्तर बिहार प्रदेशकार्यसमिति की बैठक

नवादा में आगजनी की घटना को जातीय रंग देना गलत : शीला मंडल