बिहार

सदर अस्पताल में बनाया गया मॉडल परिवार नियोजन केंद्र, लोगों को आसानी से मिलेगी परिवार नियोजन की सभी सुविधाएं

कटिहार : जिले के सदर अस्पताल कटिहार में मंगलवार को मॉडल परिवार नियोजन कॉर्नर बनाया गया है। इसका उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ जीतेन्द्र नाथ सिंह द्वारा रिबन काट कर किया गया। जिले के सभी लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित सभी जानकारी एवं सुविधाएं परिवार नियोजन कार्नर के माध्यम से आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। सिविल सर्जन द्वारा इसका लाभ उठाते हुए लोगों को परिवार नियोजन के सभी स्थायी और अस्थायी सुविधा का लाभ उठाने की अपील की गई। सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी अस्पतालों में परिवार नियोजन के लिए एक परामर्श कॉर्नर बनाया जाना अनिवार्य है।

जिससे कि लोग परिवार नियोजन के सभी सुविधाओं की जानकारी बिना हिचकिचाहट के प्राप्त करते हुए सुविधाओं का लाभ ले सकें। इससे परिवार नियोजन अभियान का सुचारू रूप से संचालन हो सकेगा। इस मौके पर उप अधीक्षक डॉ. कनक रंजन, डीपीएम भगवान प्रसाद वर्मा, डीसीएम अश्विनी कुमार मिश्रा, जिला गुणवत्ता एवं सलाहकार डॉ किशलय कुमार, पीएसआई की जिला प्रबंधक शिल्पी सिंह, यूएनएफपीए के जिला सलाहकार बुद्धदेव,अस्पताल प्रबंधक चंदन कुमार एवं सदर अस्पताल लेखा प्रबंधक दीपक कुमार एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

कार्नर में होगा परिवार नियोजन के अस्थायी सामग्रियों का प्रदर्शन और वितरण :

Advertisements
Ad 2

उप अधीक्षक डॉ. कनक रंजन ने बताया कि फैमिली प्लानिंग कार्नर के होने से लोगों को परिवार नियोजन के सुविधाओं का लाभ उठाना आसान हो जाएगा। यहां स्वास्थ्य कर्मी के द्वारा लोगों को परिवार नियोजन संबंधी आवश्यक सलाह के साथ परिवार नियोजन के अस्थायी सामग्रियों की प्रदर्शन सुविधा उपलब्ध रहेगी। जानकारी और सुविधा के अनुसार लोग यहां से आवश्यक सामग्रियों का लाभ उठा सकते हैं।

बिना संकोच ले सकेंगे परिवार नियोजन सुविधाओं का लाभ :

डीपीएम भगवान प्रसाद वर्मा ने बताया कि परिवार नियोजन कॉर्नर बनने से महिलाएं अब संकोच नहीं करेंगी। उनके द्वारा परिवार नियोजन के मुख्य रूप से अस्थायी विकल्पों पर अपने संदेह को स्पष्ट करने, अपने परिवार नियोजन के सवालों के जवाब पाने और परामर्श फैमिली प्लानिंग कॉर्नर जा कर प्राप्त कर सकेंगी। उसके आधार पर सभी परिवार नियोजन के सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने बताया कि फैमिली प्लानिंग कार्नर पर स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के लिए स्थायी सुविधा में शामिल महिला बंध्याकरण और पुरूष नसबंदी की जानकारी के साथ साथ अस्थायी सुविधा की भी जानकारी दी जाएगी। इसके अनुसार लोग अस्थायी सुविधा की आवश्यक सामग्री भी फैमिली प्लानिंग कार्नर से प्राप्त कर सकते हैं। फैमिली प्लानिंग के अस्थायी सुविधाओं में कंडोम, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां, साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया, गर्भनिरोधक सुई अंतरा और कॉपर टी आदि का लाभ उठा सकते हैं।

Related posts

पटना में रामकृष्ण नगर में दशहरा के दसवीं के रोज से लापता युवक का मिला शव, सड़क जामकर प्रदर्शन

तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन

जिलाधिकारी ने किया स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की समीक्षा, दिया जरूरी निर्देश