पछुआ हवाओं ने बढ़ाई कनकनी, अलाव तापने को मजबूर हुए लोग!

 पछुआ हवाओं ने बढ़ाई कनकनी, अलाव तापने को मजबूर हुए लोग!

फुलवारीशरीफ(अजीत यादव): राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में ठंड का असर दिखना शुरू हो गया । पिछले 2 दिनों से हल्की हल्की चलती पछुआ हवा ने अचानक ठंड में तब्दील कर दिया । नतीजन यह रहा कि ठंड की वजह से लोगों अब ठिठुरन लगे है । घर में बंद सभी ऊनी वस्त्र बाहर निकलने लगे । क्योंकि पछुआ हवा ने एकाएक कनकनी बढ़ा दी है । वही बढ़ते ठंड को लेकर बाजारों में गर्म कपड़ों की खरीदारी भी तेज हो गई । गर्म और उन्हीं कपड़ों की खरीदारी के लिए रेडीमेड दुकानों में लोगों की भारी भीड़ देखी गई । अगर इसी तरह से हवा चलता रहा तो अगले आने वाले कुछ दिनों में ठंड पूरी तरह से बिहार में तब्दील हो जाएगा । भाई मौसम विभाग के मुताबिक अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है और ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ने का अनुमान है।

राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बह रही बर्फीली हवाओं ने लोगों का जीना हराम कर दिया । अचानक सर्द हवाओं के थपेड़े से बढ़ी कनकनी और ठंड से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। रविवार की सुबह से ही लोग अपने अपने घरों में दुबके रहे ।हालांकि की छुट्टी वाला दिन होने के चलते रविवार को बाजारों और पार्कों में धूप खिलने के बाद लोग निकले लेकिन ठंडी हवाओं ने ठंड का एहसास भी कराया । हालांकि दिन निकलने के साथ ही धूप खिली तो लोगों को थोड़ी राहत मिली । धूप के बावजूद दिनभर बर्फीली हवाओं ने कनकनी बढ़ाया और दोपहर बाद शाम ढलते ही लोग जगह-जगह अलाव तापते देखे गए।

पटना मौसम विभाग के मुताबिक , रविवार से अगले 3 दिनों तक तक पछुआ हवा का असर दिखेगा और इसी कारण से तीन दिनों में तीन डिग्री तक न्यूनतम तापमान गिरने की है संभावन है । बता दे की बिहार में बदलते मौसम के चलते कई जिला के तापमान में उतार – चढ़ाव देखा गया है । मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 48 घंटों में न्यूनतम पारे में दो डिग्री तक गिरावट का अनुमान लगाया है , इससे पहले शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी । लेकिन शनिवार को न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि हुई और पारे में उतार – चढ़ाव के कारण लोग भी सकते में हैं । मौसम विभाग की मानें तो पछुआ हवाओं के प्रवाह में कमी और तेजी का असर ठंड और कनकनी को तेजी से बढ़ा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ और पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी के चलते राजधानी पटना समेत पूरे सुबह में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ने का अनुमान जाहिर किया गया है।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post