बिहार

पुर्व मुख्यमंत्री मांझी के आवास पटना में कैनल मैन पुस्तक का होगा लोकार्पण

Advertisements
Ad 4

गया(अरुणजय प्रजापति): जिला के इमामगंज प्रखंड के कजराही के निवासी शब्बन सुल्तान रिज़वी द्वारा रचित पुस्तक कैनल मैन लौंगी भुइयां का लोकार्पण आगामी 24 मार्च दिन शुक्रवार को समय 11.00 बजे पटना स्थित पूर्व मुख्यमंत्री श्री जीतन राम मांझी के आवास 12M strand road निकट वरीय एसएसपी, इको पार्क पटना में निर्धारित किया गया है।

बता दें कि प्रखंड इमामगांज के प्रथम युवा लेखक शब्बन सुल्तान रिज़वी ने विगत दो वर्षो के संशोधन के बाद बिहार के कैनल मैन लौंगी भुइयां पर जीवनी लिखा है। जो 19 पाठ में विभाजित होकर कुल 112 पन्नो की किताब है।जिसका प्रकाशन भारत भारती बनारस से किया है।सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रथम पृष्ठ पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री जीतन राम मांझी ने प्रस्तवाना लिखा है।

इसके साथ ही बिहार के अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री श्री संतोष कुमार सुमन ने संस्तुति लिखकर किताब की प्रशंसा की है तथा पाली भाषा विशेषज्ञ प्रोफ़ेसर डॉ नवीन कुमार कृष्ण ने प्रशस्ति पत्र लिखकर किताब की सराहना की है।एस एस रिज़वी ने बहुत ही मार्मिक चित्रण करते हुए पुस्तक में बिहार के कैनल मैन लौंगी भुइयां के जीवन का वर्णन किया।

Advertisements
Ad 2

जानकारी के बता दे की गया जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर बांके बाजार के लूटुआ के निवासी लौंगी भुइयां ने अपने 30 वर्षो के अथक प्रयास से 5 किलोमीटर लंबी नहर बना दी।उन्हे बिहार के कैनल मैन के साथ वाटर मैन और दूसरा दसरथ मांझी भी कहा जाता है।

उन्ही से प्रेरित होकर जब एस एस रिज़वी पहली बार मिले तो उनके कार्य को देख कर उनके मन में किताब लिखने की लालसा जागृत हुई। उसके उपरांत ही वो किताब लिखने में लग गय और लौंगी भुइया के साथ समय बिताने लगे ।इसके साथ ही उन्होंने लौंगी और उनके परिवार से मिलकर पूरे जीवन का घटना चक्र जानते रहे और लगभग 2 वर्षो के अथक प्रयास के बाद उन्होंने पुस्तक को पूर्ण किया । जिसका विमोचन श्री जीतन राम मांझी के आवास पर किया जाएगा।

Related posts

BREAKING : बिहार में बालू खनन पर लगी रोक

केंद्र सरकार नीट मामले में अपने लोगों और एनटीए को बचाने में लगी हुई है : एजाज अहमद

रुपौली विधानसभा उपचुनाव में एनडीए समर्थित जदयू प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित : उमेश सिंह कुशवाहा