ताजा खबरेंबिहारलाइफ स्टाइल

सुधा दूध 2 रुपए हुआ महंगा, 7 तारीख से लागू होंगी नई दरें

DESK: महंगाई की मार झेल रहे बिहार के लोगों को एक और बड़ा झटका मिला है. सुधा के दूध समेत अन्य उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. प्रति लीटर दूध की कीमत में औसतन दो रुपये की वृद्धि की गई है. सात फरवरी से नयी दरें लागू होंगी. यह निर्णय कम्फेड की प्रोग्रामिंग कमेटी की बैठक में लिया गया है.

प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया-

बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (कम्फेड) ने शुक्रवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि बिजली, पेट्रोलियम पदार्थों, पॉलिथीन, मानव बल आदि में खर्च में वृद्धि हुई है. साथ ही, पशुपालकों द्वारा भी इसकी मांग लगातार की जा रही थी कि उन्हें दिए जाने वाले दूध की दर बढ़ाई जाए. इसको लेकर अन्य सरकारी डेयरी ब्रांडों द्वारा दूध एवं उत्पादों की दरों में राष्ट्रव्यापी वृद्धि पहले ही की जा चुकी है. कम्फेड के मुताबिक इसके मद्देनजर सुधा दूध की कीमतों में भी वृद्धि करनी पड़ी है. कम्फेड की प्रोग्रामिंग कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है, जिसमें सभी दूध संघों के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष उपस्थित थे.

बतादें की इसके पहले सुधा दूध और अन्य उत्पादों की दरों में नवंबर, 2019 में वृद्धि की गई थी. 15 महीने बाद फिर से दाम में बढ़ोतरी की जा रही है. राहत की बात यह है कि सुधा की दही और टेट्रा पैक फ्लेवर्ड दूध की कीमत में वृद्धि नहीं की गई है.

पहले कितने में मिल रहा था-

फुल क्रीम दूध 50 रुपए प्रति लीटर
स्टैंडर्ड मिल्क 43 रुपए प्रति लीटर
गाय का दूध 41रुपए प्रति लीटर
टोंड मिल्क 40 रुपए प्रति लीटर
डबल टोंड मिल्क 35 रुपए प्रति लीटर
स्पेशल दूध 38 रुपए प्रति लीटर

Advertisements
Ad 2

अब कितने में मिलेगा-

फुल क्रीम दूध 52 रुपए प्रति लीटर
स्टैंडर्ड मिल्क 46 रुपए प्रति लीटर
गाय का दूध 43 रुपए प्रति लीटर
टोंड मिल्क 41 रुपए प्रति लीटर
डबल टोंड मिल्क 37 रुपए प्रति लीटर
स्पेशल दूध 40 रुपए प्रति लीटर

पशुपालकों को भी पहले से ज्यादा रेट मिलेगा

पशुपालकों को दी जाने वाली दर भी कम्फेड ने प्रति किलो 1.36 रुपए से 2.43 रुपए तक बढ़ा दी है. दूध उत्पादकों द्वारा लागत मूल्य में वृद्धि करने की लगातार मांग की जा रही थी. अलग-अलग फैट के दूध की नई कीमत तय की गई है, जिसका भुगतान अब पशुपालकों को किया जाएगा. पशुपालकों को नई दर 11 फरवरी से मिलेगी. पशुपालकों को अब 30.74 रुपए प्रति किलो से लेकर 39.57 रुपए किलो की दर से भुगतान किया जाएगा. साथ ही दूध के मूल्य का करीब 0.5 प्रतिशत समिति सचिव के मार्जिन में सशर्त वृद्धि की गई है.

दूध के अलावा ये उत्पाद अब इस दाम में-

घी- 500 Ml पाउच- (250)
पनीर- 200 ग्राम- (70)
मिल्क केक और पेड़ा- 250 ग्राम- (100)
मक्खन- 100 ग्राम – (48)
गुलाबजामुन – 1kg – (220)
बालूशाही- 1kg- (220)
रसगुल्ला- 1kg- (220)

तो इसलिए महंगा हुआ दूध-

बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (कम्फेड) ने बताया है कि बिजली, पेट्रोलियम पदार्थों, पॉलिथीन, मानव बल आदि में खर्च में वृद्धि हुई है। साथ ही, पशुपालकों द्वारा भी इसकी मांग लगातार की जा रही थी कि उन्हें दिए जाने वाले दूध की दर बढ़ाई जाए। इसको लेकर अन्य सरकारी डेयरी ब्रांडों द्वारा दूध एवं उत्पादों की दरों में देश में वृद्धि पहले ही की जा चुकी है। कम्फेड के मुताबिक इसके मद्देनजर सुधा दूध की कीमतों में भी वृद्धि करनी पड़ी है।

Related posts

पटना के बाईपास में चार दिनों से लापता युवक का शव पानी भरे गड्ढे से बरामद

पटना में वर्चस्व जमाने को लेकर जमकर गोलीबारी, एक की मौत व दो घायल!

अपराधियों ने युवक की गोली मारकर कर दि हत्या