शहरी क्षेत्र में विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

 शहरी क्षेत्र में विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

पूर्णिया(रंजीत ठाकुर): बदलते मौसम में लोगों को स्वस्थ रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कार्यरत है। लोगों को उनके स्थानीय क्षेत्र में ही आसानी से स्वास्थ्य जांच करते हुए आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के खुश्कीबाग स्थित जवाहरलाल नेहरू माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जिले के सभी छः शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा सामूहिक रूप से किया गया। स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन सदर विधायक विजय खेमका तथा सिविल सर्जन डॉ एस के वर्मा द्वारा विद्यालय प्रांगण में किया गया। शिविर में लोगों की सभी तरह की स्वास्थ्य जांच करते हुए उन्हें आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराई गई। राज्य स्वास्थ्य समिति से राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी (स्वास्थ्य) मो. मसूद आलम द्वारा शिविर का निरीक्षण करते हुए लोगों को दी जा रही सुविधाओं की जांच की गई। शिविर में डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह, जिला स्वास्थ्य सलाहकार कैशर इकबाल, विद्यालय प्रधानाचार्य अब्दुल हन्नाम, पीएचसी पूर्णिया पूर्व चिकित्सा प्रभारी डॉ. शरद कुमार, पूर्णिया कोर्ट चिकित्सा प्रभारी डॉ. प्रमोद कुमार प्रभाकर, पूर्णिया सिटी चिकित्सा प्रभारी डॉ. आर. पी. सिंह, गुलाबबाग चिकित्सा प्रभारी डॉ. रवि कुमार, माधोपाड़ा चिकित्सा प्रभारी डॉ. नेहा, माता चौक चिकित्सा प्रभारी डॉ शत्रुघ्न प्रसाद, मधुबनी चिकित्सा प्रभारी डॉ नवीन कुमार, केयर इंडिया से शहरी हेल्थ कोऑर्डिनेटर सुमंत कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य चिकित्सक, नर्स व लैब टेक्नीशियन उपस्थित रहे। दिनभर संचालित विशेष चिकित्सा शिविर में 586 लोगों का स्वास्थ्य जांच किया गया जिसमें जवाहरलाल नेहरू विद्यालय के अध्यापक व छात्र-छात्राएं भी शामिल रहे।

स्वास्थ्य रहना लोगों के लिए सबसे जरूरी : सदर विधायक

शिविर का उद्घाटन करते हुए सदर विधायक विजय खेमका ने वहां लोगों को दिए जा रहे सभी तरह के स्वास्थ सुविधाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य रहना मनुष्य के लिए सबसे जरूरी है। वर्तमान समय में बढ़ते ठंड और कोरोना संक्रमण को देखते हुए भी लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को उनके घर पर ही स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। इस शिविर में सभी प्रकार की जांच के साथ मुफ्त दवाइयां लोगों को दी गई। शिविर के बाद भी लोगों को अपने नजदीकी अस्पताल में किसी भी तरह की स्वास्थ्य जांच कराने और जरूरी परामर्श लेने की सलाह दी गई।

लोगों के घर तक पहुँचाई जा रही स्वास्थ्य सुविधाएं : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने कहा कि लोगों को उसके घर पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित स्वास्थ्य शिविर का आयोजन विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। आज जिले के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा सामूहिक रूप से यहां मेगा जांच शिविर लगाया गया है जिसमें सभी प्रकार के स्वास्थ्य जांच के साथ ही सभी दवाएं व परामर्श की व्यवस्था की गई है। अपने क्षेत्र में आयोजित शिविर से लोग आसानी से स्वास्थ्य व्यवस्था का लाभ उठाकर पूरी तरह स्वास्थ रह सकते हैं।

रक्तचाप के मरीजों की संख्या ज्यादा :

मेगा कैम्प में लोगों की स्वास्थ्य जांच कर रहे पूर्णिया कोर्ट चिकित्सा प्रभारी डॉ. प्रमोद कुमार प्रभाकर ने बताया विशेष कैम्प में जांच के दौरान उच्च रक्तचाप के मरीजों की संख्या ज्यादा पाई गई। इसके अलावा अर्थराईटिस, ईसीजी, हृदय रोग के भी बहुत से मरीज मिले। शिविर में उन सभी मरीजों को आवश्यक जांच करने के साथ उन्हें जरूरी दवाइयां दी गई। डॉ. प्रभाकर ने सभी मरीजों को जिसकी उम्र 35 वर्ष से अधिक थी उन्हें नियमित रूप से रक्तचाप, ईसीजी, सुगर, आर्थराइटिस आदि के जांच की सलाह दी। इसके साथ ही डॉ. प्रभाकर ने उनलोगों को अपने दैनिक जीवन में उचित खानपान करने का भी निर्देश दिया। शिविर में जांच कर रहे पूर्णिया सिटी चिकित्सा प्रभारी डॉ. आर. पी. सिंह ने लोगों को कोरोना के नए वेरिएंट से बचने के लिए पूरी तरह से कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क, सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का ध्यान रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए सभी को दोनों डोज का टीका लगाया आवश्यक है। इसलिए अपने नजदीकी टीकाकरण केन्द्र पर सुरक्षा का टीका जरूर लगाएं।

शिविर में इन स्वास्थ्य सुविधाओं का मिला लाभ :

•ओपीडी
•लैब जांच
•मुफ्त दवा वितरण
•गैर संचारी एवं संचारी रोगों की स्क्रीनिंग व आवश्यक मरीजों को रेफर
•हाइपरटेंशन व सुगर जांच
•नियोजन सम्बन्धी सामग्री का वितरण
•कोविड-19 टीका
•स्वास्थ्य सम्बंधित कॉउंसलिंग
•आवश्यक दवाइयों का मुफ्त वितरण

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post