बिहार

पंचायत में लगे सोलर स्ट्रीट लाइट चार महीने में हीं खराब, एसडीएम ने दिया जांच का आदेश

Advertisements
Ad 4

अररिया, रंजीत ठाकुर भरगामा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में करीब चार महीने पूर्व लगाए गए सोलर स्ट्रीट लाइट में कथित लूट की शिकायत फारबिसगंज एसडीएम से की गई है। ताजा मामला प्रखंड के शंकरपुर पंचायत से जुड़ा हुआ है। इस मामले में शंकरपुर पंचायत निवासी अधिवक्ता चंद्रशेखर कुमार मिश्रा ने फारबिसगंज अनुमंडल पदाधिकारी को 3 फरवरी 2024 को एक आवेदन दिया है। एसडीएम को दिए गए आवेदन में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए लिखा गया है कि शंकरपुर पंचायत के वर्तमान मुखिया उमेश कुमार यादव,पंचायत सेवक और भरगामा बीडीओ के मिलीभगत से पंचायत में घटिया किस्म का सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया गया है।

आवेदन में उन्होंने ये भी लिखा है कि प्रत्येक सोलर स्ट्रीट लाइट का वाउचर लगभग 50 हजार का बनाया गया है,लेकिन पंचायत में लगाए गए एक भी सोलर स्ट्रीट लाइट को देखने से ऐसा प्रतीत नहीं होता कि वह 15 हजार रूपये का भी होगा। श्री मिश्रा ने अपने लिखित आवेदन में ये भी आरोप लगाया है कि पंचायतों में घटिया किस्म का सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने के कारण उक्त सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के महज एक महीने बाद से हीं खराब पड़ा हुआ है। इसलिए रात में रोशनी के जगह अंधेरा रहता है। श्री मिश्रा ने एसडीएम को दिए गए आवेदन में ये भी लिखा है कि उक्त पंचायतों में लगाए गए सभी सोलर स्ट्रीट लाइट हाथी का दांत साबित हो रहा है।

Advertisements
Ad 2

इसलिए इस योजना की निष्पक्षता पूर्वक जांच होनी चाहिए और भ्रष्टाचार में संलिप्त पंचायत के वर्तमान मुखिया,पंचायत सेवक एवं बीडीओ के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। शिकायत के आलोक में एसडीएम शैलजा पांडेय ने 27 मई को विभागीय जांच आदेश जारी किया है। विभागीय जांच आदेश में जांच अधिकारी कार्यपालक दंडाधिकारी फारबिसगंज को बनाया है। कार्यपालक दंडाधिकारी फारबिसगंज ने बताया कि योजना से संबंधित पंजी अवलोकन के बाद स्थलीय जांच होगी। जांच प्रतिवेदन एसडीएम को दी जाएगी। बता दें कि एसडीएम ने अपने आदेश में उक्त शिकायत के आलोक में जांच अधिकारी को यथाशीघ्र स्थलीय जांच कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया है। मिली जानकारी के अनुसार एसडीएम ने जांच अधिकारी से एक सप्ताह के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपने की भी मांग की है।

Related posts

BREAKING : बिहार में बालू खनन पर लगी रोक

केंद्र सरकार नीट मामले में अपने लोगों और एनटीए को बचाने में लगी हुई है : एजाज अहमद

रुपौली विधानसभा उपचुनाव में एनडीए समर्थित जदयू प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित : उमेश सिंह कुशवाहा