जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की समृद्धि का आधार बनेगा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के गुणात्मक सुधार को लेकर जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के मार्गदर्शन में विशेष रणनीति पर अमल किया जा रहा है। डीएम की अध्यक्षता में हाल ही में आयोजित स्वास्थ्य संबंधी मामलों की समीक्षात्मक बैठक में इसे लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को कई दिशा- निर्देश दिये गये हैं। प्राप्त निर्देश के आलोक में विभाग इसे जमीनी स्तर पर अमलीजामा पहनाने के प्रयासों में जुट चुका है। गत मंगलवार विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए जिलाधिकारी ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को स्वास्थ्य व्यवस्था की महत्वपूर्ण कड़ी मानते हुए सेंटर पर उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी को लेकर अधिकारी को जरूरी सुझाव दिये थे। इसके लिये उन्होंने हर शनिवार को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य संबंधी विशेष गतिविधियों के आयोजन का निर्देश दिया था।

एचडब्ल्यूसी में काउंसिलिंग, स्क्रीनिंग व उपचार का होगा इंतजाम :

जिलाधिकारी से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिये कारगर रणनीति तैयार की है। सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने बताया कि हर शनिवार सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य संबंधी विशेष गतिविधियों के आयोजन को लेकर विभाग ने अपनी तैयारियां कर ली है। निर्णय लिया गया है कि हर शनिवार इन केंद्रों पर स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न मामलों को लेकर लोगों के बेहतर काउंसिलिंग का इंतजाम सुनिश्चित कराया जाये। इसमें लोगों को नशापान से होने वाले नुकसान, छोटे परिवार के महत्व, नियमित टीकाकरण की उपयोगिता के साथ-साथ एनसीडी सेवाओं के तहत जिले में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व कैंसर के मामलों से निपटने के लिये स्क्रीनिंग का इंतजाम सुनिश्चित कराया जायेगा। इसके साथ ही कोरोना जांच, टीकाकरण, परिवार नियोजन से जुड़ी सेवाओं सहित ओपीडी सेवाओं का बेहतर संचालन सुनिश्चित कराया जायेगा। इतना ही नहीं विभाग हर महीने में एक दिन इन सेंटरों पर दंत चिकित्सा व इससे जुड़े जरूरी परामर्श सुविधा के इंतजाम के प्रयासों में जुटा है। एचडब्ल्यूसी में आयोजित होने वाली इन गतिविधियों का वरीय स्वास्थ्य अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण किया जायेगा। साथ ही इन सेवाओं को बेहतर बनाने के लिये जरूरी दिशा निर्देश दिये जायेंगे।

स्वास्थ्य सेवाओं के गुणात्मक सुधार के लिहाज से योजना महत्वपूर्ण :

समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी के दिशा निर्देश पर संचालित इस विशेष अभियान को खासतौर पर उपयोगी बताते हुए डीपीएम रेहान अशरफ ने कहा कि इससे जमीनी स्तर के स्वास्थ्य कार्यकर्ता के मनोबल में वृद्धि होगी। कोरोना संकट के दौर में जो स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावित हुआ है इसे फिर से मजबूती दिया जा सकेगा। साथ ही उच्च स्तरीय स्वास्थ्य संस्थानों में मरीजों के दबाव को कम करने में भी यह बेहद उपयोगी साबित होगा। इससे इन स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना आसान होगा।