तख्त पटना साहिब में पिता-पुत्र का प्रकाश पर्व एक साथ मनाया जायेगा

 तख्त पटना साहिब में पिता-पुत्र का प्रकाश पर्व एक साथ मनाया जायेगा

(1). 4 से 6 जनवरी तक राजगीर में मनाया जायेगा गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व

(2). 7 से 9 जनवरी तक तख्त साहिब में गुरु गोबिन्द सिंह जी का 355वें प्रकाश पर्व

नई दिल्ली(न्यूज़ क्राइम 24): तख्त श्री हरिमन्दिर जी पटना साहिब के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह हित ने दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंसिं की जिसमें मीडीया प्रभारी सुदीप सिंह भी मौजूद थे. जत्थेदार अवतार सिंह हित ने जानकारी देते हुए बताया कि तख्त श्री हरिमन्दिर जी पटना साहिब में गुरु तेग बहादुर जी के 400वां प्रकाश पर्व और गुरु गोबिन्द सिंह जी का 355वां प्रकाश पर्व एक साथ 4 से 9 जनवरी तक मनाया जायेगा। देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह सहित अनेक गणमान्य शख्सीयतें हाजरी भरेंगी।

जत्थेेदार अवतार सिंह हित ने बताया कि तख्त साहिब कमेटी द्वारा बिहार सरकार के सहयोग से बाप और बेटे दोनों गुरु साहिबान के प्रकाश पर्व को एक साथ मनाने का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 4 जनवरी को राजगीर गुरुद्वारा साहिब में श्री अखण्ड पाठ साहिब आरंभ होंगे और 6 जनवरी को सुबह समाप्ति के उपरांत दोपहर तक दीवान सजाए जायेंगे।

7 तारीख को तख्त साहिब में बड़ी प्रभात फेरी निकाली जायेगी और राज को कवि दरबार का कार्यक्रम होगा जिसमें देशभर से कवि पहुंचकर गुरु साहिब के जीवन पर कविताएं पेश करेंगे।

6 जनवरी को सुबह गायघाट गुरुद्वारा साहिब में दीवान सजेंगे और वहीं से नगर कीर्तन गुरु ग्रन्थ साहिब की अगुवाई में निकाला जायेगा जो देर शाम तख्त साहिब पर पहुंचेगा और तख्त साहिब साहिब पर देर रात तक दीवान सजाए जायेंगे जिसमे श्री दरबार साहिब के हजूरी रागी भाई सतनाम सिंह, भाई कारज सिंह, दिल्ली कमेटी के हजूरी रागी भाई मनोहर सिंह कीर्तन द्वारा संगतों को निहाल करेेंगे। 9 तारीख को अमृतवेले से कीर्तन समागम आरंभ होंगे जो कि रात 12 बजे गुरु साहिब के प्रकाश समय तक चलेंगे जिसमें विशेष तौर पर भाई चमनजीत सिंह जी लाल, भाई गुरइकबाल सिंह, भाई पिंदरपाल सिंह पहुंचकर गुरबाणी कीर्तन और कथा द्वारा संगतों को निहाल करेंगे।

जत्थेदार अवतार सिंह हित ने बताया कि तख्त कमेटी द्वारा संगतों के रहने और लंगर आदि की व्यवस्था के साथ साथ संगतों को लाने लेजाने के लिए बसों का भी विषेष प्रबन्ध किया जायेगा। उन्होंने बताया कि तख्त साहिब पर लंगर के लिए आटोमैटिक हाईजेनिक किचन की भी शुरुआत की जा रही है जिसमें 25 हजार संगतों के लिए एक साथ लंगर तैयार किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि नए लंगर हाल में सब्जियां काटने, धोने के साथ साथ लंगर तैयार करने और बर्तन धोने की मशीनें भी लगाई जा रही है। इसके अतिरिक्त सोलर सिस्टम और आधुनिक सहूलतों से लैस सरायें भी बनाई जा रही हैं। टैट सिटी इस बार कोरोना के चलते नहीं बनाई जायेगी पर बिहार सरकार ने सरकारी भवन और स्कूल कमेटी को देकर वहां संगतों के रहने के प्रबन्ध की बात कही है ताकि जो भी संगत वहां पहुंचेंगे उसे किसी तरह की दिक्कत पेश ना आये।

न्यूज़ क्राइम 24 संवाददाता

Related post