बिहार

कृषि बाजार को लाभकारी बनाकर किसानों को लाभ प्रदान किया जाए: निदेशक बामेती

फुलवारीशरीफ(अजित यादव): सोमवार को बामेती, पटना में दो दिवसीय ‘‘आई0सी0टी0 की कृषि माकेटिंग में उपयोगिता’’ विषय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन डाॅ0 जितेन्द्र प्रसाद, निदेशक बामेती एवं रूपेश कुमार लोहानी, उप निदेशक (सूचना तकनीक), बामेती द्वारा किया गया। इसमे में कुल 60 प्रखंड/सहायक तकनीकी प्रबंधकों ने भाग लिया.

Advertisements
Ad 2
कार्यक्रम के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में सूचना तकनीक का उपयोग का कृषि बाजार को लाभकारी बनाकर किसानों को लाभ प्रदान कराने का है। इस कार्यक्रम में वक्ताओं ने डिजिटल मार्केटिंग, राष्ट्रीय कृषि बाजार, एकमार्कनेट आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रखंड/सहायक तकनीकी प्रबंधकों को दी गयी। जो जिले के किसानों के साथ इस जानकारी तथा तकनीक को साझा करेंगे.
इस कार्यक्रम में मैनेज, हैदराबाद के पूर्व निदेशक, मार्केटिंग प्रबंधन, डाॅ0 बी0के0 पति, ने कृषि बाजार के स्थिति पर विस्तृत रूप से प्रत्येक पहलुओं पर जानकारी प्रदान की, जिससे किसान भाईयों के अपने उत्पाद को बाजार में ले जाने से पहले किन-किन पहलुओं का ध्यान रखना चाहिए के बारे में जानकारी दी। राष्ट्रीय कृषि बाजार पर डाॅ0 शैलेन्द्र मैनेज, हैदराबाद ने कृषि के प्रत्येक उत्पाद, भारत के किन-किन प्रदेशों में किन-किन उत्पादों की मांग है, इससे संबंधित विभिन्न तकनीक, डिजिटल साधनों के बारे में जानकारी दी। वही मैनेजर, हैदराबाद के डाॅ0 श्रीनिवास आचार्य ने कृषि बाजार में सूचना तकनीक की उपयोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिससे कृषि के विभिन्न उत्पादों की जानकारी, बाजार, मूल्य, संवर्द्धन, मौसम अनुकूल फसल उत्पाद प्रबंधन विषय से संधित विभिन्न प्रकार के सूचना तंत्र, मोबाईल एप, पोर्टल के बारे में उपयोग की जानकारी दी प्रखंड/सहायक तकनीकी प्रबंधक किसान भाईयों का प्रषिक्षित कर अपनी आमदनी को बढ़ सके। समापन में डाॅ0 मधबालागीरी, महा प्रबंधक, कर्नाटक के द्वारा इलेक्ट्रोनिक मार्केटिंग माॅडल पर के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।

Related posts

महाशिवरात्रि को लेकर जिलाधिकारी ने कि बैठक

भारी मात्रा में विदेशी शराब जब्त!

जिले के हृदयरोग से पीड़ित 05 बच्चों को स्क्रीनिंग के लिए आरबीएसके टीम द्वारा भेजा गया पटना

error: