बिहार

विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी, नरपतगंज प्रखंड के कई पंचायत में भारत सरकार के योजनाओं की दी गई जानकारी

अररिया, रंजीत ठाकुर। बुधवार 13 दिसंबर को भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं के विस्तृत रूप से प्रचार-प्रसार एवं योजनाओं के शत-प्रतिशत धरातल पर उतारने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। नरपतगंज प्रखंड के सोनापुर पंचायत भवन परिसर में उपस्थित दर्जनों लोगों को योजनाओं की जानकारी रथ के माध्यम से दी गई। विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित प्रचार वाहन में प्रचार-प्रसार सामग्री, ऑडियो विजुअल की व्यवस्था की गई है। प्रचार वाहन की सुरक्षा एवं निगरानी के लिए रोस्टर चार्ट का निर्माण किया गया है। इस कार्यक्रम के प्रचार वाहन के द्वारा स्थानीय लोगों को कार्यक्रमों के दौरान केन्द्र प्रायोजित योजनाओं में राज्य सरकार एवं प्रशासनिक भागीदारी के संबंध में जनता को बताया गया।

बता दें कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई है। प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों की उपस्थिति में योजनाओं की जानकारी दी गई। सभी स्थलों पर नोडल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। गरुड़ा ड्रोन के माध्यम से भी कार्यक्रम की जानकारी दिया गया।

Advertisements
Ad 2

वहीं कार्यक्रम के दौरान प्रचार स्थल पर स्थानीय नागरिकों को नरपतगंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक जयप्रकाश यादव ने अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें 18 से 40 वर्ष का भारतीय नागरिक योजना का लाभ ले सकते हैं। 60 वर्ष के बाद पेंशन मिलेगी। जन धन योजना, उज्ज्वला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पीएम आवास योजना, सुकन्या समृद्धि योजना आदि के साथ राज्य सरकार की योजनाओ के बारे में विस्तार से बताया । वहीं मौके पर उपस्थित सोनपुर पंचायत के मुखिया कृत्यानंद राम ने पंचायत की जन समस्या से कार्यक्रम में उपस्थित क्षेत्र के विधायक को अवगत कराया

जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना तथा वार्ड 17 के वासी को सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री संपर्क सड़क योजना से वंचित रखना। उन्होंने कहा वार्ड 17 बासी आज भी गुलामी की जिंदगी जी रहा है। सारी जन समस्या को सुनने के बाद विधायक ने आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द सड़क की समस्या से निजात दिलाई जाएगी। इस कार्यक्रम में मौके पर उपस्थित नरपतगंज विधायक जयप्रकाश यादव,भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष संतोष सुराणा, पंचायत अध्यक्ष सोनापुर अजय साह,एवं पंचायत के सभी वार्ड सदस्यगण इसके अलावे नरपतगंज चिकित्सा पदाधिकारी, कृषि विभाग के कर्मी,तथा स्थानीय नागरिक कन्हैया यादव,रमेश मेहता,पूर्व मुखिया मनोज मंडल, आदि मौजूद थे।

Related posts

गलत के खिलाफ उठाए आवाज और जागरूक होकर बच्चों को सही राह दिखाएं मुस्लिम महिलाएं : बुशरा रहमान

सौ बेड का हो गया कर्मचारी राज्य आदर्श बीमा अस्पताल

भूमि विवाद में जम कर चली गोली, गिरा दिया चहारदीवारी

error: