बिहार

कोरोना टीकाकरण : विशेष अभियान आज, 30 हजार लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य

Advertisements
Ad 4

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया लगातार जारी है। टीकाकरण मामलों में सुधार को लेकर लगातार विशेष अभियान संचालित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में 15 मई से पूर्व तीन विशेष अभियान आयोजित करने संबंधी राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में शनिवार को जिले में पुन: विशेष टीकाकरण अभियान के आयोजन की तैयारी है। इससे पहले विगत 07 मई व 11 मई को संचालित अभियान जिले में बेहद सफल रहा। पिछले अभियान की सफलता से विभागीय कर्मियों को मनोबल काफी बढ़ा है। इससे मई माह में आयोजित होने वाले इस तीसरे विशेष अभियान में बेहतर उपलब्धि की उम्मीद जाहिर की जा रही है।

अभियान में है बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद :

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा बीते दो अभियान में हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा है। इसे और बेहतर बनाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि 07 मई को आयोजित अभियान को लेकर जारी राज्य स्तरीय रैकिंग में हम पांचवें पायदान पर थे। वहीं 11 मई को आयोजित अभियान में हम तीसरे स्थान पर रहे। पहले दिन आयोजित अभियान में 7, 950 व दूसरे दिन आयोजित अभियान में कुल 10, 983 लोगों को टीकाकृत किया जा सका। हमारा प्रयास रहेगा कि इस तीसरे अभियान में हम राज्य में अव्वल रहें। लेकिन इसके लिये टीकाकरण से संबंधित सभी कर्मियों को ज्यादा लगन व मेहनत के साथ काम करना होगा। उन्होंने बताया कि विशेष अभियान टीकाकरण मामले में जिले के प्रदर्शन में सुधार में अब तक बेहद सहायक साबित हुआ है। इसे आगे भी नियमित अंतराल पर आयोजित किया जाता रहेगा। ताकि टीकाकरण संबंधी शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल की जा सके।

योग्य लाभुक प्रीकॉशन डोज को दें प्रमुखता :

Advertisements
Ad 2

डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि जिस तरह कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए टीकाकरण को लेकर लोगों की किसी तरह की लापरवाही से बचना चाहिये। आम लोगों की सुरक्षा के लिये फिलहाल 12 से 14 व 15 से 18 साल के किशारों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है। इसी तरह 18 साल से अधिक उम्र के वैसे लाभुक जिन्होंने दूसरा टीका लिये नौ महीने का वक्त पूरा कर लिया है। उन्हें प्रमुखता के आधार पर प्रीकॉशन डोज का टीका दिया जा रहा है। प्रीकॉशन डोज का टीका शरीर को कोरोना के वायरस से लड़ने में हमें ज्यादा सक्षम व मजबूत बनाता है। लिहाजा योग्य लाभुकों को प्रमुखता के आधार पर प्रीकॉशन डोज का टीका लेना चाहिये।

प्रखंडवार निर्धारित किये गये टीकाकरण संबंधी लक्ष्य :

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि बीते दो अभियान की सफलता से संबंधित विभागीय अधिकारी व कर्मियों का मनोबल बढ़ा है। लिहाजा हम इस माह आयोजित होने वाले तीसरे अभियान की सफलता के प्रति आशान्वित हैं। इसके लिये सभी जरूरी तैयारियां की गयी है। प्रखंडवार लक्ष्य का निर्धारण किया गया है। अभियान के क्रम में कुल 30 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें जिले के बड़े प्रखंडों को 04 हजार व छोटे प्रखंडों 02 से 03 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है।

Related posts

इस्कॉन पटना का द्वितीय वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया

धनरूआ के कई गांव में जनसंपर्क का मतदाताओं को लुभाया

पटना में प्रधानमंत्री का रोड शो, सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम