बिहार

उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हुआ लोक आस्था का महापर्व छठ

अररिया, रंजीत ठाकुर। उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ हीं लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो गया। उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ लोगों ने जन कल्याण की कामना की साथ हीं इस महापर्व का समापन किया। सुबह के अर्घ्य को देने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ छठ पूजा घाटों पर दिखी। आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर भरगामा प्रखंड के सिमरबनी, जयनगर, कुसमौल, महथावा,रघुनाथपुर,पैकपार,भरगामा,सुकेला,खुजरी,चरैया सहित शंकरपुर पंचायत स्थित बघुवा टोला के चर्चित तोमर छठ घाटों पर हर्षोल्लास दिखा।

वहीं नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के प्रखंड मुख्यालय से लेकर सीमावर्ती इलाकों बेला, बसमतिया, घूरना, अचरा, मानिकपुर, फुलकाहा, भोड़हर,भंगही, सोनापुर, आदि गांव में चार दिनों के महापर्व में पहले दिन शुक्रवार को नहाय खाय से शुरूआत हुई और सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ हीं महापर्व का भव्य समापन हुआ। छठ घाटों के अलावे कई तालाबो में भी सुबह 3 बजे से हीं लोगों का पहुंचना जारी रहा।

Advertisements
Ad 2

लोग पहुंचते रहे और छठ घाटों पर प्रसाद के सूप और डालों को सजाकर रखते गए। छठ व्रत करने वाली महिलाएं तालाबों में उतर कर भगवान भास्कर के उगने का इंतजार करती दिखी। और इस दौरान छठव्रती सूर्य की उपासना करती नजर आयीं। तालाबों में भी काफी भीड़ पहुंची थी। इस दौरान छठ घाटों पर पूजा समितियों ने तालाबों को बेहतर ढंग से सजाया था,रंगीन बल्बों और झालरों से सजा तालाबों का छठ घाट आकर्षक नजर आ रहा था। इस मौके पर दोनों प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचल पदाधिकारी एवं सफेद थानों के पुलिस घाटों का निरीक्षण करते देखे गए।

Related posts

BREAKING : भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी गई

सीटी स्कैन सेंटर से अब तक लाभान्वित हो चुके हैं 30 हजार से अधिक लोग

जिले के 51 टीबी मरीजों को पौष्टिक आहार सेवन के लिए किया गया फूड वितरण