बिहार

सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष्मान आरोग्य शिविर का हुआ आयोजन

Advertisements
Ad 4

पूर्णिया, (न्यूज़ क्राइम 24) मरीजों के स्वास्थ्य जांच एवं उपचार सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मंगलवार को “आयुष्मान आरोग्य शिविर” का आयोजन किया गया। इस दौरान अस्पताल में उपलब्ध सभी मरीजों की विशेष चिकित्सकीय जांच करते हुए उन्हें निःशुल्क दवाएं उपलब्ध कराई गईं। विदित हो कि अप्रैल 2023 से मरीजों को नजदीकी अस्पताल में आसानी से सभी मेडिकल सहायता प्रदान करने के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक माह के 14 तारीख को आयुष्मान हेल्थ मेला आयोजित किया जाता है। उक्त कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा और अधिक सुविधाओं को जोड़ते हुए 14 मई 2024 से आयुष्मान आरोग्य शिविर की भी शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से सभी स्वास्थ्य केंद्रों में उपस्थित मरीजों को अन्य चिकित्सकीय सहायता प्रदान करने की शुरुआत की गई है।

उपस्थित मरीजों की विशेष रूप से होगी चिकित्सकीय जांच :

सिविल सर्जन डॉ ओपी साहा ने बताया कि सभी अस्पताल में उपलब्ध मरीजों को आसानी से सभी चिकित्सकीय सहायता प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान आरोग्य शिविर का आयोजन शुरू किया गया है। इसमें सभी प्रखंडों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ—साथ पंचायत स्तर पर संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, स्वास्थ्य उपकेन्द्र और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से अस्पताल में सभी आयुवर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान किया जा रहा है। विशेष शिविर में उपस्थित मरीजों को योग, टेलीकंसल्टेशन सेवा, आभा आईडी कार्ड सेवा, मधुमेह स्क्रीनिंग, उच्च रक्तचाप जांच, आरोग्य सभा, आरोग्य सेवाओं के साथ निःशुल्क दवाओं का वितरण सुनिश्चित किया जाता है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान आरोग्य शिविर के माध्यम से सभी लोग अपने नजदीकी अस्पताल से सभी मेडिकल सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

हर महीने के 14 तारीख को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर होगी विशेष सुविधा :

Advertisements
Ad 2

डीपीएम सोरेंद्र कुमार दास ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देश पर प्रत्येक माह के 14 तारीख को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर,कम्युनिटी हेल्थ सेंटर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयुष्मान आरोग्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान उपस्थित मरीजों को सभी स्वास्थ्य सहायता प्रदान करते हुए सभी जानकारी उसी दिन स्वास्थ्य विभाग को पोर्टल के माध्यम से सूचित करना सुनिश्चित किया गया है। इसके लिए सभी अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित किया गया है। शिविर में ज्यादा से ज्यादा लोगों के भाग लेते हुए स्वास्थ्य सहायता का लाभ उठाने के लिए सभी अस्पतालों में आयुष्मान आरोग्य शिविर के बैनर लगाते हुए उपस्थित लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है जिससे कि सभी लोग विशेष शिविर में भाग लेकर आसानी से मेडिकल सुविधा का लाभ उठा सकें।

जिले में संचालित हैं 336 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर :

जिला कार्यक्रम समन्यवक डॉ सुधांशु शेखर ने बताया कि हर माह के 14 तारीख को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष्मान आरोग्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी प्रखंड को विशेष रूप से मेडिकल कैम्प लगाने के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया है। वर्तमान में जिले के 14 प्रखंडों में कुल 336 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित किया जाता है। विशेष शिविर के लिए सभी अस्पतालों को मेडिकल सुविधा के साथ आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि मरीजों को आसानी से चिकित्सकीय सहायता प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्वास्थ्य केंद्रों में टेलीकंस्लटेंसी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। इसके माध्यम से सभी स्वास्थ्य केंद्रों में स्पोक्स सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। वहां उपस्थित मरीजों को ऑनलाइन द्वारा हब्स में उपस्थित चिकित्सकों से जोड़कर चिकित्सकीय परामर्श दिया जाता है। उसके अनुसार मरीज को स्पोक्स में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई जाती है। इस सुविधा से मरीज अपने नजदीकी अस्पताल से ही विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा मेडिकल सुविधा का लाभ उठाते हैं।

Related posts

एसएसबी ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से चलाया जागरूकता अभियान

फुलवारी शरीफ मे लो वोल्टेज से व्यापारी परेशान

थाना हाजत में जीजा साली ने की फांसी लगाकर आत्महत्या!