बिहार

जिला पदाधिकारी श्रीमती इनायत खान की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई

अररिया, रंजीत ठाकुर। अररिया जिला पदाधिकारी श्रीमती इनायत खान की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को विभिन्न विभागों के कार्य प्रगति एवं निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए परमान सभागार में समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में मुख्य रूप से जिला पदाधिकारी द्वारा बिहार कोसी बेसिन योजना अंतर्गत विभिन्न घटकों की प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में प्रखंड स्तरीय पदस्थापित ए.बी.एफ. को प्राप्त लक्ष्य के अनुसार शत प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। मत्स्य विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा एवं मुख्यमंत्री मत्स्य विकास योजना अंतर्गत विभिन्न घटकों में प्राप्त लक्ष्य के अनुसार आवेदन सृजित करते हुए कार्यादेश निर्गत करने का निर्देश दिया गया।

साथ ही मत्स्य कृषकों को राज्य एवं राज्य के बाहर प्रशिक्षण कराने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान मत्स्य विभाग द्वारा चौर विकास की योजना, उन्नत मत्स्य इनपुट की योजना, आदि की भी समीक्षा की गई। जीविका को तालाब का हस्तान्तरण की समीक्षा के क्रम में डी०पी०एम०, जीविका द्वारा बताया गया कि आवंटित तालाबों में कुछ अतिक्रमित एवं जीर्णोद्धार योग्य रहने के कारण मत्स्यपालन कार्य नहीं हो पा रहा है। 02 तालाब का रकवा 0.50 एकड़ से कम रहने के कारण विभाग द्वारा योजना की स्वीकृति प्रदान नही की गई है।

Advertisements
Ad 2

03 तालाबों पर मत्स्य पालन का कार्य कराया जा रहा है। डी०पी०एम० जीविका द्वारा यह भी बताया गया कि जीविका द्वारा अबतक कुल 52 लाख रू० का मछली बिक्री की गई है। जिला पदाधिकारी द्वारा डी०पी०एम०, जीविका को निदेश दिया गया कि अतिक्रमित जलकरों से संबंधित अंचलाधिकारी के समक्ष रखें तथा जीविका दीदीयों द्वारा बिक्री से प्राप्त 52 लाख रू0 की मछली से वास्तविक/शुद्ध लाभ कितना हुआ, का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का भी निदेश दिया गया।

जीविका दीदीयों एवं मनरेगा द्वारा जीर्णोद्धारित/निर्मित तालाबों के लाभुकों हेतु जिला मत्स्य पदाधिकारी को प्रशिक्षण कैलेण्डर तैयार कर मत्स्य विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षित कराने का निदेश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त अररिया श्री संजय कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी अररिया, भूमि सुधार उपसमाहर्ता अररिया, अनुमंडल पदाधिकारी अररिया एवं फारबिसगंज, जिला मत्स्य पदाधिकारी, डीपीएम जीविका एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

Related posts

जिला के 4 मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को मिला खेल सम्मान

सन्देहहास्पद स्थिति में युवक का शव बरामद, स्वजन ने हत्या का लगाया आरोप

धर्म परिवर्तन कराने का मामला पकड़ा तूल, विरोध में उतरे संगठन