बिहार

फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुरू हुआ ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर का प्रशिक्षण


पटना, न्यूज क्राइम 24। जिला में 4 सितंबर से एमडीए अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के लिए ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इस बाबत जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने पटना सदर, मनेर, बिहटा, दुल्हिनबाजार, फुलवारीशरीफ, पुनपुन, मसौढ़ी, धनरुआ, फतुआ, खुसरुपुर, पंडारक एवं पालीगंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रभारी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मारुफगंज अस्पताल को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिया है. इसी क्रम में आज शुक्रवार को फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण शुरू किया गया.

दो दिवसीय प्रशिक्षण में कुल 172 आशा कार्यकर्ता ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में प्रशिक्षित की जायेंगी. आज पहले दिन कुल 81 आशा कार्यकर्ताओं ने प्रशिक्षण में भाग लिया. प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक अंबिका कुमार ने मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका निभाई. प्रशिक्षण में शामिल आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. आर. के. चौधरी ने कहा कि 20 सितंबर से शुरू होने वाले एमडीए अभियान की सफलता का दारोमदार ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर के कंधों पर है.

Advertisements
Ad 2

उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि लक्षित आबादी उनके सामने दवा का सेवन करे. डॉ. चौधरी ने कहा कि पूरे एमडीए अभियान का सघन अनुश्रवण किया जायेगा और सबके प्रयास से यह अभियान सफल होगा. कार्यशाला में मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका निभाते हुए प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक अंबिका कुमार ने शामिल प्रतिभागियों को एमडीए अभियान की पूरी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि प्रयास करना है कि शत प्रतिशत लक्षित आबादी दवा का सेवन करे. उन्होंने प्रतिभागियों को स्पष्ट किया कि दवा देनी नहीं है बल्कि आपने सामने खिलानी है. किसी भी सूरत में दवा बांटी नहीं जाएगी. प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, फुलवारीशरीफ शिप्रा चौहान ने भी प्रतिभागियों को एमडीए अभियान एवं फ़ाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम की महत्ता के बारे में बताया.

कार्यशाला में फ़ाइलेरिया नेटवर्क समूह के सदस्यों ने भी भाग लिया और उन्होंने बताया कि वह भी आशा कार्यकर्ताओं के साथ उनके क्षेत्र में समुदाय को जागरूक कर दवा खिलाने में अपना सहयोग देंगे. प्रशिक्षण कार्यशाला में फुलवारीशरीफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. आर. के. चौधरी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, फुलवारीशरीफ शिप्रा चौहान, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक अंबिका कुमार, सिफार की तरफ से नेहा, मुकेश, विकास के साथ सामुदायिक स्वास्थ्यकेन्द्र के अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे.

Related posts

BREAKING : भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी गई

सीटी स्कैन सेंटर से अब तक लाभान्वित हो चुके हैं 30 हजार से अधिक लोग

जिले के 51 टीबी मरीजों को पौष्टिक आहार सेवन के लिए किया गया फूड वितरण