बिहार

पारस एचएमआरआई में डॉक्टरों की तत्परता से बची मरीज की जान

पटना, अजित गया में बैंक लूट की घटना के दौरान गंभीर रूप से घायल एक बैंककर्मी का पटना के पारस एचएमआरआई में सफल ऑपरेशन हुआ। सीने में गोली लगने के बावजूद डॉक्टरों की तत्परता से उनकी जान बच गयी।

45 वर्षीय बैंककर्मी श्याम कुमार (बदला हुआ नाम) को बैंक लूट की घटना के दौरान बाईं ओर सीने के पास गोली लग गयी थी। आपाधापी और प्राथमिक उपचार के बाद गया से पटना आने में 12 घंटे से ज्यादा का समय लग गया। यहां उन्हें पारस एचएमआरआई में भर्ती कराया गया। इस दौरान जख्म काफी गंभीर हो गया था। खून लगातार बह रहा था और उनका ब्लड प्रेशर स्थिर नहीं हो पा रहा था।

पारस एचएमआरआई में बिना देरी किए जांच की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद सर्जरी शुरू कर दी गयी। सीनियर कंसल्टेंट, जेनरल एंड लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. पिंटु कुमार सिंह के नेतृत्व में दो घंटे तक चली सर्जरी के बाद उनके सीने से गोली निकाल दी गयी और छाती में एक पाइप लगा दिया गया। उनका स्प्लीन निकाला गया और डायफ्राम के छेद को बंद किया गया।

Advertisements
Ad 2

डॉ. पिंटु कुमार सिंह ने बताया कि ऑपरेशन के तुरंत बाद उनका बीपी सामान्य हो गया। 24 घंटे के बाद उन्हें वेंटिलेटर से बाहर निकाल लिया गया और एक हफ्ते के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गयी। मरीज अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

इस संबंध में फैसिलिटी डायरेक्टर अनिल कुमार ने कहा कि ऐसे मामलों में तुरंत इलाज शुरू न हो तो रिकवरी काफी मुश्किल हो जाती है। इसलिए मरीजों के परिजनों को कोशिश करनी चाहिए कि बिना देरी किए मरीज को लेकर हॉस्पिटल पहुंचें।

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से मिले डिप्लोमा फार्मासिस्ट आर्गनाइजेशन, छात्र संघ

जयनगर काली मंदिर परिसर में नौ दिवसीय नवाह संकीर्तन प्रारंभ, वातावरण भक्तिमय

बंगाल की खाड़ी में उठेगा तूफान, देश के कई राज्यों में गिरेगा तापमान, मौसम विभाग का गुलाबी ठंड वाला अलर्ट ज़ारी