बिहार

एनक्यूएएस कार्यक्रम : शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पूर्णिया कोर्ट को मिला नेशनल प्रमाणपत्र

पूर्णिया, (न्यूज़ क्राइम 24) शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र(यूपीएचसी), पूर्णिया कोर्ट से मरीजों के लिए उपलब्ध बेहतर चिकित्सकीय सुविधा के लिए यूपीएचसी पूर्णिया कोर्ट को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) का नेशनल प्रमाणपत्र जारी कर दिया गया है। अस्पताल के सभी विभागों में मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का अगस्त माह में स्वास्थ्य विभाग के नेशनल टीम द्वारा अस्पताल का दो दिवसीय निरक्षण किया गया था। निरक्षण के बाद नेशनल टीम द्वारा केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग को अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का विवरण प्रस्तुत किया गया था। उसके आधार पर नेशनल हेल्थ मिशन के तकनीकी सहयोग संस्था नेशनल हेल्थ सिस्टम रिसोर्स सेंटर द्वारा यूपीएचसी पूर्णिया कोर्ट को एनक्यूएएस प्रमाणपत्र जारी किया गया। सिविल सर्जन डॉ प्रमोद कुमार कनौजिया ने कहा कि अस्पताल के विभिन्न विभागों में मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधा के आधार पर अस्पताल को एनक्यूएएस मानक के अनुसार कुल 91.82 प्रतिशत अंक प्रदान किया गया है। इसके अनुसार अब शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, पूर्णिया कोर्ट को स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने में आवश्यक सहयोग के लिए अगले तीन साल तक 03 लाख रुपए प्रति साल के रूप में सहयोग राशि प्रदान किया जाएगा।

सभी 12 विभागों को उपलब्ध सुविधा के अनुसार मिला स्कोर :

यूनिसेफ जिला सलाहकार शिवशेखर आनंद ने बताया कि नेशनल टीम द्वारा अस्पताल निरक्षण के दौरान अस्पताल में मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं के साथ साथ उपस्थित मरीजों से मिलने वाले सुविधाओं का मूल्यांकन करने के आधार पर अंक प्रदान किया गया है। इसके अनुसार नेशनल टीम द्वारा यूपीएचसी पूर्णिया कोर्ट के सभी 12 विभागों को अंक प्रदान किया गया है। इसमें सामान्य क्लीनिक को 90.87 प्रतिशत, मातृत्व स्वास्थ्य को 94.72 प्रतिशत, नवजात शिशु और बच्चों के स्वास्थ्य व्यवस्था को 93.1 प्रतिशत, टीकाकरण व्यवस्था को 93.6 प्रतिशत, परिवार नियोजन व्यवस्था को 87.65 प्रतिशत, संचारी रोग व्यवस्था के लिए 88.49 प्रतिशत, गैर संचारी रोग व्यवस्था को 96.39 प्रतिशत, इमरजेंसी सुविधा और ड्रेसिंग व्यवस्था को 97.89 प्रतिशत, सभी बीमारियों के लिए उपलब्ध दवाइयों के लिए फार्मेसी व्यवस्था को 84.86 प्रतिशत, लैब व्यवस्था को 85.03 प्रतिशत, मरीजों के लिए अस्पताल कैम्पस में उपलब्ध सुविधा को 89.94 प्रतिशत और सामान्य एडमिन सुविधा के लिए 97.09 प्रतिशत अंक प्रदान किया गया। इसके आधार पर अस्पताल को नेशनल टीम द्वारा एनक्यूएएस प्रमाणपत्र जारी किया गया है। जिसके आधार पर अब यूपीएचसी पूर्णिया कोर्ट को अगले तीन साल तक मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधा जारी रखने के लिए नेशनल स्वास्थ्य विभाग द्वारा सहयोग राशि प्रदान किया जाएगा।

Advertisements
Ad 2

जिले के अन्य स्वास्थ्य केन्द्र को भी राज्य और केंद्र एनक्यूएएस प्रमाणपत्र के लिए किया जा रहा तैयार :

प्रमंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक (आरपीएम) केशर इकबाल ने कहा कि जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी क्षेत्र में संचालित अस्पताल द्वारा स्थानीय लोगों को आसानी से बेहतर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा आवश्यक प्रयास किया जा रहा है। इससे मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सहायता के लिए बाहरी अस्पतालों का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है। अस्पताल में मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर संबंधित अस्पताल को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) के अनुसार प्रमाणपत्र जारी करते हुए अगले तीन साल तक अस्पताल को सहयोग राशि प्रदान किया जाता है जिससे कि अस्पताल द्वारा मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध हो सके। मूल्यांकन के आधार पर नेशनल टीम द्वारा यूपीएचसी पूर्णिया कोर्ट को एनक्यूएएस प्रमाणपत्र जारी किया गया है। एनक्यूएएस प्रमाणीकरण के लिए पूर्णिया जिले के अन्य अस्पतालों को भी तैयार किया जा रहा है। केंद्रीय प्रमाणपत्र के लिए 01 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 02 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को तैयार किया जा रहा है। इसके साथ साथ पूर्णिया जिले के 01 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का राज्य एनक्यूएएस प्रमाणीकरण हो गया है और 03 अन्य हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एवं 03 समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को राज्य एनक्यूएएस प्रमाणीकरण के लिए तैयार किया जा रहा है। संबंधित अस्पताल को भी बहुत जल्द एनक्यूएएस प्रमाणपत्र के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा निराक्षण करते हुए अंक प्रदान किया जाएगा ताकि मरीजों के लिए अस्पताल विकास को जारी रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक सहयोग राशि प्रदान किया जाएगा।

Related posts

पटना में रामकृष्ण नगर में दशहरा के दसवीं के रोज से लापता युवक का मिला शव, सड़क जामकर प्रदर्शन

तीन दिवसीय संतमत सत्संग का समापन

जिलाधिकारी ने किया स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं की समीक्षा, दिया जरूरी निर्देश