बिहार

पटना के बेउर के 145 बंदियो ने रखा नवरात्र का व्रत, 112 पुरुष और 33 महिला बंदी नवरात्रि का व्रत रखकर कर रही देवी की उपासना

फुलवारीशरीफ(अजित यादव): केंद्रीय कारा में बंद कैदियों ने भी नवरात्रि का उपवास रखते हुए अपनी धार्मिक आस्था का परिचय दिया है। हालांकि जेल प्रशासन भी ऐसे कैदियों को विशेष सुविधाएं प्रदान कर रहा है। बता दें कि राजधानी पटना के बेउर स्थित आदर्श केंद्रीय कारा में भी नवरात्र पर्व में माता की पूजा-अर्चना संग बंदियों ने व्रत रखा है। कारा परिसर में ही माँ भगवती की पूजा-अर्चना कर अपने दिन की शुरुआत कर रहे हैं। पहले दिन का उपवास रखने वाले कैदियों की संख्या 145 रही।

जिनमें 112 पुरुष बंदी औऱ 33 महिला बंदियो ने नवरात्रि का व्रत पूरी श्रद्धा से रखा है। जेल में इतनी बड़ी संख्या में बंदियों द्वारा नवरात्रि करने से कारागार का माहौल भक्तिमय हो गया है। शंख और घंटे की ध्वनि के बीच धूप धुआं पूजन के मंत्रोच्चार से जेल में बंद कैदी और जेल कर्मियों के बीच माता की आराधना का अनूठा श्रधा भाव देखने को मिल रहा है । वही कई काराकर्मियों ने भी ड्यूटी करते हुए भी नवरात्रि में उपवास रखकर मां दुर्गा की आराधना का अनुष्ठान शुरू किया है.

Advertisements
Ad 2

काराधीक्षक ई जितेंद्र कुमार ने बताया कि जेल प्रशासन अपने स्तर से सामान्य कैदियों से अलग इनके लिए फलाहार की व्यवस्था कराई गई। इनमें से कई बंदी नौ दिनों का उपवास रखेंगे, जिनके लिए यह व्यवस्था प्रभावी रहेगी। उन्होंने बताया कि 112 पुरुष कैदियों के साथ ही इस बार 33 महिला बंदी नवरात्रि का व्रत रखकर देवी की उपासना कर रही हैं।जेल अधीक्षक ने बताया कि बंदियों की आस्था का पूरा सम्मान किया जा रहा है। नवरात्रि के समाप्ति के पश्चात हवन पूजन की भी विशेष व्यवस्था जेल प्रशासन द्वारा की गई है।

Related posts

जिला के 4 मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को मिला खेल सम्मान

सन्देहहास्पद स्थिति में युवक का शव बरामद, स्वजन ने हत्या का लगाया आरोप

धर्म परिवर्तन कराने का मामला पकड़ा तूल, विरोध में उतरे संगठन