ताजा खबरेंराष्ट्रीय

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अच्‍छी खबर, 2 जनवरी से देशभर में एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू!

Advertisements
Ad 4

नई दिल्‍ली: नया साल कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अच्‍छी खबर लेकर आ रहा है। भारत सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में ये फैसला लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों का चुनाव करना होगा। इन्‍हीं शहरों में वैक्सीन की पूरी प्रक्रिया को अंजाम देना होगा। इन शहरों में वैक्‍सीनेशन इस तरह होगा, जैसी प्रक्रिया पूरे राज्‍य में अपनाई जाएगी।

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि अबतक देश के चार राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था। इनमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया था। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए हैं। इसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

स्वास्थ्य सचिव सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कई शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लिया।

Advertisements
Ad 2

बता दें कि कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर बुधवार को एक बैठक हुई थी। हालांकि, इस बैठक के दौरान तुरंत मंजूरी पर सहमति नहीं बना पाई। इस बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति देने के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, फाइजर और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड के आग्रह पर विचार करने के लिए आज दोपहर बाद बैठक की। इसने कहा कि समिति एक जनवरी 2021 को फिर से बैठक करेगी।

गौरतलब है कि देश में कोरोना के अब तक 1 करोड़ 2 लाख 66 हजार 674 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 98 लाख 60 हजार 280 लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं। देश में कोरोना के सिर्फ 2 लाख 57 हजार 656 सक्रिय मामले हैं। भारत में कोरोना से अब तक 1 लाख 48 हजार 738 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related posts

BREAKING : पटनासिटी में युवक की गोली मारकर हत्या

BREAKING : पटनासिटी में युवक की गोली मारकर हत्या

पटना में ट्रक ने दो भाइयों को कुचला, एक भाई का पैर कटा दूसरा भी गंभीर रूप से जख़्मी