बिहार

चिकित्सकीय सेवाओं में हुआ है सुधार : कार्यपालक निदेशक

अररिया(रंजीत ठाकुर): राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बुधवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने अस्पताल के सभी वार्डों का बारीकी से मुआयना किया। संबंधित अधिकारियों से उन्होंने वार्ड में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जरूरी पूछताछ की।

साथ ही वरीय स्वास्थ्य अधिकारियों को सुविधाओं की बेहतरी को लेकर जरूरी निर्देश दिये। निरीक्षण के क्रम में कार्यपालक निदेशक संजय कुमार ने निर्माणाधीन मॉडल अस्पताल ब्लड बैंक, सीटी स्कैन, लेबर रूम, एसएनसीयू, पीकू वार्ड, ओपीडी, इलाज के लिये आने वाले मरीजों के लिये उपलब्ध बैठने के इंतजाम सहित अस्पताल में उपलब्ध शौचालय व पेयजल संबंधी इंताजाम का जायजा लिया।

उपलब्ध चिकित्सकीय सेवाओं में हुआ है सुधार

निरीक्षण के उपरांत कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया कि मिशन 60 दिवस से जुड़ी उपलब्धियों व अस्पताल परिसर में नव निर्माण से जुडी गतिविधियों का जायजा लेना निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि पूर्व की तुलना में अस्पतालों में उपल्ब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं में बहुत हद तक सुधार हुआ है।

लेबर रूम व नवजात शिशु देखभाल संबंधी सेवाएं बेहतर हुई हैं । साफ-सफाई पहले से बेहतर जरूर हुई है। लेकिन इस दिशा में अभी बहुत ज्यादा सुधार की जरूरत है। इसे लेकर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। इसमें अपेक्षित सुधार नहीं होने पर संबंधित एजेंसी को चेतावनी देते हुए आवश्यक कार्रवाई की बात उन्होंने कही।

Advertisements
Ad 2

मरीजों की भीड़ को नियंत्रित करने का हो प्रयास
कार्यपालक निदेशक ने दवा भंडारण कक्ष में जगह की कमी संबंधी समस्या को जल्द दूर करने का निर्देश दिया। संबंधित अधिकारियों को उन्होंने अस्पताल में संचालित एसएनसीयू व पीकू वार्ड के संचालन संबंधी इंतजाम एक ही जगह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा अस्पताल में हर दिन लगने वाले मरीजों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिये विशेष इंतजाम उन्होंने सुनिश्चित कराने को कहा। उन्होंने अस्पताल के आई ओपीडी को भवन के दूसरे तल्ले पर शिफ्ट करते हुए रोगी व उनके परिजनों की लगने वाली भीड़ को नियंत्रित करने को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया।

सेवाओं की बेहतरी को लेकर विभागीय प्रयास जारी

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि चिकित्सकीय सुविधाओं को सहज व सुविधाजनक बनाने के लिये कार्यपालक निदेशक द्वारा दिये गये निर्देश का जल्द ही शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के नतीजों पर कार्यपालक निदेशक ने संतोष जाहिर किया है।

सेवाओं की बेहतरी व उपलब्धता को प्रभावी व कारगर बनाने को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग का प्रयास निरंतर जारी रहने की बात सिविल सर्जन ने कही। मौके पर एसीएमओ डॉ राजेश कुमार, डीवीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार सिंह, डीआईओ डॉ मोईज, अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ राजेंद्र कुमार, डीपीएम संतोष कुमार, डीएमएनई पंकज कुमार, डीसीएम सौरव कुमार, अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद सहित विभाग के अन्य वरीय अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

Related posts

भीषण गर्मी और लू को लेकर फिर बदला पटना के स्कूलों का समय

बसमतिया पुलिस व एसएसबी जवान ने संयुक्त अभियान चलाकर गाजा के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार!

फुलकाहा एसएसबी के जवानों ने 48 किलो गाजा के साथ अपाचे बाइक किया जप्त, तस्कर अंधेरे का लाभ उठा कर भाग गया