जिले में 13 अगस्त तक चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

 जिले में 13 अगस्त तक चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान
Advertisement
Digiqole Ad

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आ रही है। फिलहाल संक्रमित नये मरीज कम मिल रहे हैं। लंबे अंतराल के बाद गुरुवार को विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में हुई जांच में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया। इस बीच 10 संक्रमितों के ठीक होने के बाद फिलहाल संक्रमितों की संख्या महज 28 रह गयी है। अगस्त महीने में अब तक 26 हजार 271 लोगों की हुई कोरोना जांच में संक्रमण के 52 नये मामले मिले हैं। जो जुलाई महीने के प्रथम पखवाड़े में मिले मरीजों की तुलना में 50 प्रतिशत कम है। लिहाजा अगस्त माह में संक्रमण के प्रसार की दर में गिरावट देखी जा रही है। फिलहाल जिले में संक्रमण के प्रसार की दर 0.20 फीसदी है। संक्रमण के मामलों में आयी कमी के बावजूद कोरोना जांच व टीकाकरण को लेकर विभागीय प्रयास जारी है। गौरतलब है कि टीकाकरण को लेकर आगामी 13 अगस्त तक जिले में विशेष अभियान संचालित है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

शेष दो दिनों में सुनिश्चित करायें बेहतर उपलब्धि

जिले में एक सप्ताह तक चलने वाला विशेष टीकाकरण अभियान 13 अगस्त को खत्म होने वाला है। शेष दो दिनों में अधिक से अधिक वंचितों को टीकाकृत करने को लेकर सिविल सर्जन ने संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण के मामलों में आयी कमी हमें लावरवाही की छूट नहीं देती । इस बार कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट बेहतर रहा है। लेकिन रोग का प्रभाव विभिन्न व्यक्तियों पर अलग-अलग हो सकता है। इसलिये भीड़- भाड़ वाले स्थानों से परहेज, मास्क का नियमित उपयोग व नियमित अंतराल पर हाथों की सफाई जैसे बचाव संबंधी उपाय का महत्व बना हुआ है। पर्व त्योहार का समय शुरू होने के बाद ये और भी जरूरी हो गया है।

प्रीकॉशन डोज के टीकाकरण में तेजी लाने की जरूरत

Advertisements
Advertisement

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने कहा कि विशेष अभियान 13 अगस्त तक संचालित होगा। अब तक संचालित अभियान में 37 हजार से अधिक लाभुकों को टीकाकृत किया गया है। शेष दो दिनों में इसे 50 हजार तक लाने की कवायद की जा रही है। उन्होंने कहा कि 12 से 14 व 15 से 18 आयु वर्ग के लाभुकों के टीकाकरण के मामले में और सघन प्रयास करने की जरूरत है । वहीं प्रीकॉशन डोज के टीकाकरण में भी तेजी लाने की जरूरत है। तब कहीं शत प्रतिशत लाभुकों के पूर्ण टीकाकरण का हमारा लक्ष्य पूरा हो सकेगा।

अब तक टीका का 35.19 लाख डोज की हुई खपत

डीपीएम स्वास्थ्य ने कहा कि अब तक जिले में कोरोना टीका की 35.19 लाख डोज की खपत हो चुकी है। निर्धारित लक्ष्य 22.51 लाख की तुलना में अब तक 18.30 लाख लाभुक टीका का पहला, 15.41 लाख लाभुक टीका का दूसरा व 1.48 लाख लाभुक प्रीकॉशन डोज का टीका ले चुके हैं।

Digiqole Ad

न्यूज़ क्राइम 24 टीम

Related post