बिहार

पूर्व मध्य रेल दानापुर में गुरु गोविंद सिंह के 356वें प्रकाश उत्सव पर नाटक “सवा लाख से एक लड़ाऊं” की प्रस्तुति

Advertisements
Ad 4

दानापुर(अजित यादव): मंडल सांस्कृतिक संघ ,पूर्व मध्य रेल ,दानापुर द्वारा गुरु गोविंद सिंह जी के 356 वें प्रकाश उत्सव के अवसर पर नाटक “सवा लाख से एक लड़ाऊं” का प्रदर्शन किया गया।

मंडल रेल प्रबंधक प्रभात कुमार के निर्देश पर एवं वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी अशोक कुमार की देखरेख में हुई इस प्रभावी नाट्य प्रस्तुति में दशमेष गुरु गोविंद सिंह जी के शौर्य भरे जीवन के कुछ अंशों को संजोकर दर्शाने की बेहतर कोशिश की गई।

नाटक में कश्मीरी पंडितों पर मुगल शासक औरंगजेब द्वारा जबरन धर्म परिवर्तन का दबाव, गुरु तेग बहादुर द्वारा कश्मीरी पंडितों के धर्म और मानवता की रक्षा के लिए किया गया बलिदान , छोटी सी उम्र में गुरु की जिम्मेवारी संभाल कर गुरु गोविंद सिंह द्वारा धर्म और मानवता की रक्षा के लिए लोगों को संगठित करना,

Advertisements
Ad 2

उनमें उत्साह भरना , पहाड़ी राजाओं से युद्ध, पीर बुद्धू शाह का समर्पण- प्रेम , मुगल शासक औरंगजेब द्वारा जबरन धर्म परिवर्तन की नीति का विरोध- संघर्ष, खालसा पंथ की स्थापना, मुगल फौजदार क्रूर वजीर खान की 10 लाख की सेना से गुरुजी के मात्र 40 सैनिकों का बहादुरी से सामना, गुरु जी की जीत, युद्ध में लड़ते हुए गुरुजी के दो बेटों की शहादत, क्रूर वजीर खान द्वारा बड़ी निर्मलता से गुरु जी की माता एवं गुरु जी के दोनों बेटों को मौत के घाट उतार देना, पूरे परिवार के बलिदान पर गुरुजी का विचलित हुए बिना संघर्ष आदि प्रसंगों को बड़े ही प्रभावी ढंग से दर्शाया गया ।

उदय कुमार द्वारा लिखित एवं अरुण कुमार द्वारा निर्देशित इस प्रस्तुति में कलाकार के रूप में शिव कुमार पासवान, रंजन कुमार सिंह, राजेश कुमार, गोपाल कुमार, चंदन कुमार शर्मा, रूबी राज, संतोष कुमार शर्मा, सुरेश भारद्वाज, अरुण कुमार, उदय कुमार ,ऐश्वर्या राज, आर्यन पांडे आदि कलाकार शामिल थे।

संगीत संयोजन बबलू कुमार का था। सहयोग के रूप में विजय कुमार एवं श्रेयस भारद्वाज रहे। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक पूर्व मध्य रेल दानापुर वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी सहित अन्य पदाधिकारियों ने श्री गुरु गोविंद सिंह जी को श्रद्धांजलि अर्पित किया। मंडल रेल प्रबंधक ने गुरु जी को प्रेरणा स्रोत बताते हुए उनके जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत पर बल दिया।

Related posts

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिव्यांगजनों ने लगाए चौके छक्के

एनसीसी कैडेट्स तथा एसएसबी के द्वारा पर्यावरण की रक्षा के लिए निकली हुई रैली

घूरना के महेशपट्टी गांव में एसएसबी द्वारा निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन