बिहार

समस्त सृष्टि की रक्षा के लिए पौधारोपण अत्यंत आवश्यक- सुरेन्द्र विक्रम कमांडेंट, 56वी वाहिनी

अररिया, रंजीत ठाकुर  बतातें चले कि पर्यावरण एवं सम्पूर्ण सृष्टि की रक्षा के उद्देश्य से 56वीं वाहिनी एस.एस.बी. बथनाहा द्वारा प्रत्येक वर्ष सीमावर्ती गांव में विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर वृहद स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम किया जाता है । इसी कड़ी में आज गुरुवार को वाहिनी के कमांडेंट सुरेन्द्र विक्रम के नेतृत्व में वहिनी के समस्त बीओपी स्तर तक वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर वाहिनी मुख्यालय बथनाहा अंतर्गत राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय अमौना के छात्र-छात्राओं के साथ वाहिनी के कमांडेंट सुरेंद्र विक्रम एवं अधिकारीयों द्वारा वृहद स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम किया गया।

समस्त छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए मौके पर उपस्थित 56वीं वाहिनी के कमांडेंट सुरेंद्र विक्रम ने पौधारोपण के विशेष महत्त्व को बताते हुए कहा कि पर्यावरण की रक्षा किए बिना स्वस्थ जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती है, और पौधारोपण, पर्यावरण की रक्षा समेत मानव जीवन के लिए बहुउपयोगी एवं अत्यंत ही लाभदायक है। इसके अतिरिक्त उननके द्वारा पर्यावरण अनुरूप जीवन शैली को अपनाने हेतु ऊर्जा की बचत, पानी की बचत, अधिक से अधिक मोटे अनाज का उपयोग करना, प्रदूषण मुक्त वाहन का उपयोग करना इत्यादि विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।

Advertisements
Ad 2

इस अवसर श्री विक्रम ने अपील किया कि सभी बच्चे व कार्मिक ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण करें तथा पूर्व में लगाये गए सभी पौधों का नियमित देखभाल कर सौ प्रतिशत पौधों की उत्तरजीविता सुनिश्चित करें। तत्पश्चात वाहिनी के समस्त अधिकारियों,अमौना स्कूल के छात्र-छात्राओं, शिक्षिकाओं एवं कार्मिकों के द्वारा बहुतायत संख्या में पौधरोपण किया गया।

इस अवसर पर मुरली कुमार, प्राचार्य, यू एच एस अमौना, राकेश कुमार सहायक प्राचार्य, 56वीं वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी कस्तूरी लाल, उप-कमांडेंट सह प्रचार अधिकारी पूर्णेदु प्रभाकर, उप निरीक्षक हीरे भाग्यश्री सुभाष, शिक्षक-शिक्षिकायें, छात्र-छात्राएं, सीमावर्ती ग्रामीण एवं अधिकाधिक संख्या में महिला व पुरुष बलकार्मिक उपस्थित थे।

Related posts

जिला के 4 मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को मिला खेल सम्मान

सन्देहहास्पद स्थिति में युवक का शव बरामद, स्वजन ने हत्या का लगाया आरोप

धर्म परिवर्तन कराने का मामला पकड़ा तूल, विरोध में उतरे संगठन