बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर खासा सतर्क रहने की जरूरत

अररिया(रंजीत ठाकुर): जिले में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। लोगों की सुरक्षा के लिये अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण को लेकर प्रयास भी जारी है। इसी कड़ी में जिलाधिकारी के निर्देश पर बुधवार को 15 से 18 साल के युवाओं को टीकाकृत करने के उद्देश्य से संचालित अभियान बेहद सफल रहा। खराब मौसम के बाजूद टीकाकरण केंद्रों पर स्कूली छात्र-छात्रों की लंबी कतार देखी गयी। अभियान को लेकर विशेष तैयारियां की गयी थी। अमूमन सभी उच्च व इंटर स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाया गया था। निर्धारित आयु वर्ग के युवाओं को टीकाकृत करने को लेकर विभिन्न सरकारी विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गयी थी। डीआईओ डॉ मो मोईज ने बताया कि खराब मौसम के बावजूद उपलब्धि संतोषप्रद कही जा सकती है। उन्होंने बताया कि अभियान के क्रम में 13 हजार से अधिक लोगों को टीकाकृत किया गया। इसमें युवाओं की अच्छी खासी भागीदारी है। उन्होंने कहा कि जिले में संक्रमण का प्रसार तेजी से हो रहा है। लोगों को खास तौर पर सतर्क रहने की जरूरत है। अभिभावकों को भी बच्चों के टीकाकरण को प्राथमिकता देने की जरूरत है। ताकि हम अपने नौनिहालों को संक्रमण से सुरक्षा प्रदान कर सकें।

टीकाकरण के प्रति युवाओं में दिखा उत्साह :

टीकाकरण के प्रति 15 से 17 साल के युवाओं में खासा उत्साह दिखा। इस आयु वर्ग के 5, 160 लोगों ने टीका लिया। वहीं 18 से 45 साल के 5, 711 लोगों का टीकाकरण हुआ। अभियान के क्रम में कुल 16, 116 लोगों का टीकाकरण हुआ. इसमें 9, 405 लोगों को टीका का पहला, 6, 061 लोगों को टीका का दूसरा व 650 लोगों को प्रिकॉशन डोज का टीका लगाया गया। रानीगंज प्रखंड अंतर्गत हाई स्कूल खरहट हाई स्कूल पर टीका लेने पहुंची वर्ग दशम की छात्रा स्नेहा ने कहा कि टीकाकरण सभी के लिये जरूरी है। पहले 18 साल के बच्चों को दिया जा रहा था। अब 15 साल के ऊपर के बच्चों को दिया जा रहा है। परिवार में पहले ही सभी लोग टीका ले चुके तो फिर मैं क्यों बची रहूं। यही सोच कर टीका लगाने नजदीकी केंद्र पर आयी हूं।

बढ़ रहे संक्रमण के मामले, रहे सतर्क :

अभियान के निरीक्षण के क्रम में गिदवास मीडिल स्कूल पहुंचे डीडीसी मनोज कुमार ने बताया कि 15 से 18 साल की बड़ी आबादी टीकाकरण से वंचित हैं। लिहाजा उनके टीकाकरण को प्राथमिकता दी जा रही है। साथ में स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंट लाइन वर्कर सहित गंभीर रोग से ग्रसित 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिये प्रीकॉशन डोज देने की प्रक्रिया जिले में संचालित की जा रही है। 15 साल से अधिक आयु वर्ग के तमाम लोगों के टीकाकरण को लेकर सुलभ इंतजाम सुनिश्चित करायी जा रही है। लोगों को संक्रमण से सुरक्षा के प्रति गंभीर रवैया अपनाना होगा। जिस तेजी से जिले में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। लोगों को खासा सतर्क रहने की जरूरत है।

संक्रमण के 80 नये मामले आये सामने :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मो मोईज ने जिले में बढ़ते संक्रमण को लेकर लोगों से नियमित रूप से मास्क के उपयोग, शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए नियमित अंतराल पर हाथों की सफाई के नियम का पालन करने का अनुरोध किया। जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 80 नये मामले सामने आये हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ कर 256 जा पहुंची है। संक्रमण के सभी मामले इसी माह अब तक सामने आये हैं। संक्रमण के अधिकांश मामले अररिया व फारबिसगंज के शहरी इलाके से संबंध हैं। अररिया शहरी इलाके में संक्रमण के 88 व फारबिसगंज शहरी इलाके में 143 संक्रमण के मामले होने की जानकारी उन्होंने दी।