बिहार

नरेन्द्र मोदी की सरकार सबसे कमजोर सरकार है, यह कुछ दिनों की मेहमान है : लालू यादव

पटना, (न्यूज़ क्राइम 24) राष्ट्रीय जनता दल का 28वाँ स्थापना दिवस पार्टी के प्रदेश कार्यालय के कर्पूरी सभागार में प्रदेश अध्यक्ष श्री जगदानन्द सिंह जी की अध्यक्षता में समारोहपूर्वक मनाया गया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में राजद प्रदेश अध्यक्ष श्री जगदानन्द सिंह ने राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लालू प्रसाद और नेता प्रतिपक्ष श्री तेजस्वी प्रसाद यादव का स्वागत करते हुए कहा कि पार्टी के विचारों को मजबूती देने में संघर्ष और आन्दोलन के साथियों का बड़ा योगदान है और पार्टी के मजबूती के लिए हमसभी को पार्टी के नीति और सिद्धांतों पर मजबूती से कार्य करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम का संचालन राजद प्रदेश प्रधान महासचिव श्री रणविजय साहू ने की।

बिहार प्रदेश राजद के प्रवक्ता एजाज अहमद ने बताया कि 28वां स्थापना दिवस समारोह का राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लालू प्रसाद, नेता प्रतिपक्ष श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, प्रदेश अध्यक्ष श्री जगदानन्द सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर राजद संसदीय दल के नेता श्री अभय कुशवाहा ने चांदी का मुकुट तथा पार्टी का चुनाव चिन्ह लालटेन देकर राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लालू प्रसाद जी का स्वागत किया। साथ ही नेता प्रतिपक्ष श्री तेजस्वी प्रसाद यादव को चांदी का मुकुट और बुके देकर स्वागत किया।
इन्होंने यह भी बताया कि पटना में राज्य कार्यालय में पांच जिला का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जबकि पूरे राज्यभर में पार्टी के जिला मुख्यालय पर स्थापना दिवस समारोहपूर्वक धूमधाम से मनाया गया। सर्वप्रथम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लालू प्रसाद द्वारा झंडोत्तोलन किया गया। इस अवसर पर युवा राजद एवं छात्र राजद के कार्यकत्र्ताओं द्वारा राजद के झंडे को सलामी दी गई।

इस अवसर पर स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लालू प्रसाद ने समस्त राजद कार्यकर्ताओं को पार्टी की स्थापना दिवस की बधाई और शुभकामना दी। साथ ही पार्टी के स्थापना के संबंध में बताते हुए कहा कि पार्टी का नामाकरण हमने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रामकृष्ण हेगड़े के सुझाव पर राष्ट्रीय जनता दल रखा।

श्री लालू प्रसाद ने आगे कहा कि चुनाव परिणाम के बाद देश में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जो सरकार बनी है, वह काफी कमजोर सरकार है और यह सरकार जल्द ही अपने कारणों से गिर जायेगी, क्योंकि जनता के जनादेश का पालन नहीं किया गया।

इन्होंने आगे कहा कि तेजस्वी के नेतृत्व में बिहार विधान सभा का चुनाव मजबूती से लड़ेंगे साथ ही कार्यकर्ताओं से पिछड़ों, अतिपिछड़ों, दलित, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के बीच जाकर काम करने तथा उनके मान-सम्मान तथा हक और अधिकार के लिए उनके बीच उनके घर तक जाने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष श्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि 28वाँ स्थापना दिवस पर सभी को शुभकामना और बधाई देते हुए कहा कि राजद कभी सत्ता में रहा, कभी विपक्ष में लेकिन कभी भी अपनी विचारधारा के साथ समझौता नहीं किया और न ही साम्प्रदायिक शक्तियों को आगे बढ़ने का मौका दिया। हमारे समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने पूरे मनोबल के साथ अपनी विचारधारा पर चलकर पार्टी को मजबूती प्रदान की। कार्यकत्र्ता ही पार्टी की रीढ़ हैं और सभी के मेहनत का प्रतिफल है कि हमलोग आज बेहतर प्रदर्शन किये।

जनता दल से अलग होकर कुछ लोग अपने स्वार्थ और सत्ता के लिए साम्प्रदायिक शक्तियों से समझौता किया और उन्हें आगे बढ़ने का मौका दिया जबकि लालू प्रसाद जी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनता दल ने हमेशा मजबूती के साथ उन शक्तियों से लोहा लिया। पिछले लोकसभा चुनाव में हमलोग शुन्य पर थे लेकिन आज चार सीट जीते हैं, ये हमारी उपलब्धि है। अगर और मेहनत करते तो हम और बेहतर करते। 2020 के विधान सभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। अगर बेईमानी नहीं हुई होती तो आज स्थिति दूसरी होती। जातिय आधारित गणना हमलोगों का संकल्प था जिसे महागठबंधन सरकार के माध्यम से हमलोगों ने कराया। 75 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की लेकिन किस तरह की साजिश हुई यह सभी लोग जानते हैं। जबकि इस आरक्षण व्यवस्था को अगर केन्द्र सरकार नौवीं अनुसूची में डाल दी होती तो आज जो स्थिति बनी है वो नहीं हुई होती।

श्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने आगे कहा कि 17 महीने के कार्यकाल में पांच लाख से उपर नौकरियां हमलोगों ने दी और तीन लाख नौकरियों को जो प्रक्रियाधीन थी उसे छोड़कर आये लेकिन डबल इंजन सरकार नौकरियों के मामले में सुस्त पड़ गई है और बहाली नहीं की जा रही है जबकि हमारी सरकार होती तो अबतक प्रक्रियाधीन नौकरी का नियुक्ति पत्र दे दिये होते। बिहार की जनता समझदार है, होशियार है और वह सब समझते हैं। आने वाले समय में बिहार की जनता उनलोगों को सबक सिखायेगी जो नौकरी और रोजगार के मामले में जुमलाबाजी और भ्रम की राजनीति करते हैं।

Advertisements
Ad 2

बिहार की जनता का समर्थन और विश्वास राष्ट्रीय जनता दल के साथ मजबूत हुआ है। लालू जी देश की राजनीति के मजबूत धरोहर हैं और इन्होंने तीन-तीन प्रधानमंत्री बनाया और देशभर में समाजवादी विचारधारा और सामाजिक न्याय की धारा को मजबूती प्रदान की। आज हमसभी इस बात का संकल्प लेते हैं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के नेतृत्व में पार्टी को आगे बढ़ाने और राष्ट्रीय जनता दल को किसानों, युवाओं के हित में मजबूती से आगे बढ़ायेंगे। हमारी पार्टी सभी को साथ लेकर चलने में विश्वास करती है। हम उन्हीं को प्रत्याशी बनायेंगे जो खुद की भी ताकत रखते हैं। बेहतर प्रदर्शन करने वाले और पार्टी हित में हम निर्णय लेंगे और पार्टी ने जो हमें जिम्मेदारी दी है हम उसे पूरा करेंगे। जिसका प्रदर्शन ठीक नहीं है उसका अगर टिकट भी काटना होगा तो हम काटेंगे क्योंकि पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए सभी का साथ मिलकर चलना आवश्यक है।

इन्होंने कहा कि बिहार के मुद्दे पर विधान सभा का चुनाव होगा और लोग तेजस्वी जी के कामों को देख चुके हैं और खासतौर से महिलाओं और नौजवानों को इस बात का एहसास है कि उनके मान-सम्मान और उनके अधिकार को हमने मजबूती दी है। महिलाओं को हम हर स्तर पर सम्मान देने का कार्य करेंगे। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा, विशेष पैकेज की मांग करने की बात डबल इंजन की सरकार कर रही है, यह समझ से परे है जबकि बिहार के भरोसे ही भारत सरकार चल रही है। अगर बिहार के हितों की रक्षा नहीं हो पा रही है तो डबल इंजन की सरकार किस काम का।

इन्होंने आगे कहा कि बिहार में चेहरा किसी और का है और सरकार पीछे से कोई और चला रहे है, जिनकी नीतियां पिछड़ा, अतिपिछड़ा, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक समाज के विरोध वाली नीतियां चलाने का रहा है। आने वाले समय में हम वैसी शक्तियों को बेनकाब करेंगे जो बिहार को उसका हक और अधिकार नहीं दे रहे हैं। राष्ट्रीय जनता दल अपने मजबूत संकल्पों के साथ राष्ट्रीय स्तर की पार्टी बनेगी क्योंकि बिहार से जो लोगों ने समर्थन और विश्वास दिया है उसे देश स्तर पर स्वीकार्यता मिल रही है।

इस अवसर पर स्थापना दिवस समारोह को राष्ट्रीय प्रधान महासचिव श्री अब्दुलबारी सिद्दिकी, बिहार विधान परिषद के पूर्व उप सभापति डाॅ0 रामचन्द्र पूर्वे, राष्ट्रीय महासचिव डाॅ0 श्रीमति कांति सिंह, श्री श्याम रजक, श्री भोला यादव, राजद संसदीय दल के नेता श्री अभय कुशवाहा, सांसद डाॅ0 सुरेन्द्र प्रसाद यादव, श्री संजय यादव, पूर्व सांसद श्री विजय कृष्ण, पूर्व मंत्री श्री शिवचन्द्र राम, रामलखन राम रमण, विधायक सुदय यादव, रीतलाल यादव, श्रीमती रेखा देवी पासवान, पूर्व विधायक दीनानाथ सिंह यादव, लालदास राय, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री विनोद श्रीवास्तव, प्रदेश प्रवक्ता एजाज अहमद, चितरंजन गगन, सारिका पासवान, अरूण कुमार यादव, प्रमोद कुमार सिन्हा, आरजू खान, प्रदेश महासचिव बल्ली यादव, फैयाज आलम कमाल, मदन शर्मा, डाॅ0 पे्रम कुमार गुप्ता, निर्भय कुमार अम्बेदकर, निराला यादव, प्रमोद कुमार राम, संजय यादव, खुर्शीद आलम सिद्दिकी, डाॅ0 कुमार राहुल सिंह, नन्दू यादव, अभिषेक सिंह, अरविन्द कुमार सहनी, डाॅ0 मोहित यादव, गगन यादव, शाहीद जमाल, विनोद यादव, वैशाली जिलाध्यक्ष बैजनाथ चन्द्रवंशी, जहानाबाद जिलाध्यक्ष महेश ठाकुर, अरवल जिलाध्यक्ष जगजीवन राम, बाढ़ जिलाध्यक्ष नमिता नीरज सिंह सहित अन्य गणमान्य नेताओं ने सभा को संबोधित किया।

जबकि कार्यक्रम की व्यवस्था और झंडोत्तोलन कार्यक्रम में उपेन्द्र चन्द्रवंशी, अफरोज आलम, सुरेन्द्र यादव, बेलाल खान, शिवेन्द्र कुमार तांती, विक्की यादव, ओमप्रकाश चैटाला, गणेश यादव, मनोज यादव, अर्चना यादव, कुंदन कुमार राय, रोहित यादव, अजय यादव, नीतीश रविदास, बिंदन यादव, विमल राय, मनोजकांत कुशवाहा, अजीत कुशवाहा, मनोज यादव, मुकेश यादव, अविनाश कुमार राय, हरिमोहन यादव, सोनू यादव, रित्विक राज, कुंदन कुमार गुप्ता, हिमांशु यादव, अमनमोल यादव, अंकित कुमार चैधरी, साकेत कुमार, शत्रुधन यादव, निशांत यादव, रंजन यादव, रितेश पासवान, दीपक प्रकाश सहित अन्य गणमान्य नेतागण उपस्थित थे।

इस अवसर पर राजद के प्रदेश प्रवक्ता श्री चितरंजन गगन ने पार्टी के 28वाँ स्थापना दिवस पर संकल्प पत्र पढ़ा, जो निम्न है:-

राष्ट्रीय जनता दल के 28वाँ स्थापना दिवस के अवसर पर हम सभी संकल्प लेते हैं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री लालू प्रसाद जी के मार्गदर्शन एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की छत्रछाया में पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के कुशल नेतृत्व में पार्टी के नीति एवं सिद्धांतों को पूर्णतः मूर्त रूप देने और विघटनकारी, फासीवादी एवं गैरलोकतांत्रिक शक्तियों को परास्त करने तथा संविधान की रक्षा करने हेतु नई उर्जा व नये उत्साह के साथ संघर्ष को और तेज करेंगे।

देश में लोकतंत्र, सामाजिक न्याय, धर्मनिरपेक्षता एवं समाजवादी विचारधारा को मजबूती प्रदान करते हुए कबीर, रैदास, महात्मा फुले, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर, डाॅ0 राममनोहर लोहिया, लोकनायक जयप्रकाश नारायण, चैधरी चरण सिंह, जननायक कर्पूरी ठाकुर एवं शहीद जगदेव प्रसाद के सपनों का भारत बनाने में अपनी ऐतिहासिक भूमिका का निर्वहन करेंगे।

सभा के अन्त में एक शोक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें पूर्व विधायिका स्व0 शांति देवी, स्व0 तारा गुप्ता, पूर्व मंत्री स्व0 रामचन्द्र राय, पटना जिला के पूर्व अध्यक्ष स्व0 देवमुनी सिंह यादव, प्रदेश महासचिव स्व0 धर्मेन्द्र पटेल, युवा राजद के प्रदेश महासचिव सह पूर्व जिला पार्षद स्व0 रंजीत राय, दरभंगा के पूर्व नगर अध्यक्ष स्व0 प्रकाश कुमार ज्योति, अतिपिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अरविन्द सहनी के पिता स्व0 सोनेलाल सहनी के निधन पर शोक संवेदना प्रकट की गई और कहा गया कि इनके निधन से पार्टी की अपूरणीय क्षति हुई है।

Related posts

एनडीए प्रत्याशी के पक्ष में रुपौली विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में चलाया जनसम्पर्क अभियान

‘छोटा सा प्रयास’ द्वारा पौधारोपण अभियान चलाया गया

पूर्णिया तथा अररिया जिला के आकांक्षी प्रखंड के स्वास्थ्य और आईसीडीएस कर्मियों को शिशु प्रारंभिक बाल्यावस्था विकास के लिए दिया जा रहा चार दिवसीय प्रशिक्षण