बिहार

रामनवमी के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण एवं अन्य तैयारियों को लेकर बैठक

Advertisements
Ad 4

पटना(न्यूज क्राइम 24): जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा ने कहा है कि रामनवमी पर्व, 2023 के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रशासनिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। श्रद्धालुओं की हर सुविधा का ख्याल रखा जाएगा।

अधिकारीद्वय आज पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर परिसर में इस विषय पर आयोजित एक बैठक में पदाधिकारियों, श्री महावीर स्थान न्यास समिति, शोभा यात्रा अभिनंदन समितियों एवं पूजा समितियों के प्र्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। डीएम डॉ. सिंह एवं एसएसपी श्री मिश्रा ने कहा कि पर्व के अवसर पर उत्कृष्ट विधि-व्यवस्था संधारण, सुचारू यातायात प्रबंधन तथा सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी पदाधिकारी इसके लिए सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहेंगे।

विदित हो कि इस वर्ष रामनवमी का त्योहार 30 मार्च, 2023 को मनाए जाने की सूचना है। बैठक में सचिव, श्री महावीर स्थान न्यास समिति, महावीर मंदिर, पटना आचार्य किशोर कुणाल द्वारा आवश्यक व्यवस्था एवं तैयारियों के संबंध में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि हर वर्ष प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी तरह का प्रशासनिक सहयोग प्रदान किया जाता है। इस वर्ष भी प्रशासन एवं श्री महावीर स्थान न्यास समिति के समन्वय से रामनवमी पर्व सफलतापूर्वक संपन्न किया जाएगा।

सचिव आचार्य किशोर कुणाल के सुझाव पर जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम द्वारा नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी। जिला प्रशासन की तरफ से नगर दण्डाधिकारी, पटना पुलिस की तरफ से पुलिस उपाधीक्षक (विधि-व्यवस्था) तथा पटना नगर निगम के द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, नूतन राजधानी अंचल को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि ये सभी नोडल पदाधिकारी श्री महावीर स्थान न्यास समिति के पदाधिकारियों के साथ सार्थक समन्वय सुनिश्चित करेंगे एवं सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूरा करेंगे।

बैठक में त्योहार के अवसर पर की जाने वाली व्यवस्था हेतु सभी विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा विभिन्न पूजा समितियों के प्रतिनिधियों के सुझावों को एक-एक कर सुना गया । अधिकारीद्वय ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के अनुरूप प्रशासनिक दृष्टिकोण से हर तरह का प्रबंध किया जाएगा। सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ नियंत्रण के सभी उपायों को ध्यान में रखकर दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

Advertisements
Ad 2

पुरूष एवं महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग पंक्तियों में कतारबद्ध ढंग से दर्शन की व्यवस्था रहेगी। बैरिकेडिंग मजबूत रहेगा। मेडिकल कैम्प एवं अस्थायी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। मे आई हेल्प यू काउण्टर भी क्रियाशील रहेगा। वीडियोग्राफी एवं सीसीटीवी से गतिविधियों पर नियंत्रण रखा जाएगा। शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

वाटर एटीएम एवं वाटर टैंकर की व्यवस्था रहेगी। चलंत शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेष कुमार पराशर ने कहा कि नगर निगम द्वारा स्वच्छता एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था रहेगी। डेडिकेटेड टीम 24X7 सक्रिय रहेगा।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि इस बैठक के बाद जिला स्तर पर भी बैठक की जाएगी एवं व्यवस्था के संबंध में समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि पटना जंक्शन के समीप मेट्रो का कार्य चल रहा है। रामनवमी पर्व के नजदीक विस्तृत ट्रैफिक प्लान पुलिस अधीक्षक, यातायात द्वारा सुनिश्चित की जाएगी तथा मीडिया के माध्यम से इसे प्रसारित किया जाएगा ताकि आम जनता को कोई असुविधा न हो।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी मिश्रा ने कहा कि रामनवमी के अवसर पर श्रद्धालुओं एवं दर्शनार्थियों के लिए प्रशासनिक दृष्टिकोण से उत्कृष्ट व्यवस्था रहेगी। सभी पदाधिकारी इसके लिए सजग एवं सक्रिय हैं।

इस बैठक में डीएम, एसएसपी एवं नगर आयुक्त के साथ पुलिस अधीक्षक यातायात, अपर समाहर्त्ता आपदा प्रबंधन, नगर दण्डाधिकारी, महाप्रबंधक पेसू, कार्यपालक अभियंता भवन एवं पीएचईडी तथा अन्य भी उपस्थित थे।

Related posts

देशभर में इंडिया गठबंधन की लहर चल रही है : मिसा भारती

नौबतपुर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत क्रिकेट मैच आयोजित

पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र में वार्ड कार्यालय का हुआ उद्धघाटन