बिहार

बालिका सशक्तिकरण अभियान कार्यक्रम का समापन भव्य तरीके से किया गया

औरंगाबाद(प्रमोद कुमार सिंह): एन टी पी सी नबीनगर में जेम 2023 बालिका सशक्तिकरण अभियान का समापन परियोजना के ऑटोडोरियम प्रांगण में किया गया । बताते चलें कि यह कार्यक्रम एक महीने तक महिलाओं के प्रति उनमें जागरूकता दिखाने के उद्देश्य यह कार्यक्रम 1 महीने का रखा गया था जिसका समापन 15 जून को कर दिया गया। इस कार्यक्रम में महिलाओं को विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गई और उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा एवं आत्मनिर्भर बनाने का शिक्षा प्रदान की। महिलाओ के प्रति अपनी हर सुरक्षा प्रदान करने की ट्रेनिंग दी गई और उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में एनटीपीसी ने काफी उन्हें योगदान दिया और उन्हें भविष्य में हर समय उनके साथ खड़ा रहने की संतावना दी।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ श्री बी वी एन राव मुख्य महाप्रबंधक, श्रीमती डी रतना कुमारी अध्यक्षा सुजाता लेडिज क्लूब पूर्वी क्षेत्र पटना एवं श्रीमती लक्ष्मी राव, अध्यक्षा स्वरा महिला संघ एन टी पी सी नबीनगर द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया । कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात वरिष्ठ पदाधिकारी गण ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार जेम 2023 कार्यक्रम के तहत 40 बेटियों को 20 गांव के विस्थापित माता-पिता के परमिसन से उन्हें शिक्षा के क्षेत्र एवं अपने आप में आत्म सुरक्षा को भी निर्भर बनाने का उद्देश्य सिखाया गया था। यह कार्यक्रम अगले साल लगभग इससे दुगना बालिकाओं को मौका दिया जाएगा।

Advertisements
Ad 2

श्री राव ने इस अभियान में भाग ले रही सभी बालिकाओं को शुभकामना दी। इस अवसर पर परियोजना प्रमुख के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारिगण भी उपस्थित थे । सभी ने बालिकाओं को बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत बालिकाओं को विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण के साथ साथ योग, सेल्फ डिफेंस संगीत नृत्य, खेल कूद इत्यादि भी सिखाया गया था। बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास कौशल विकास पर भी विशेष ज्ञान पर भी चर्चा की गई। तीन सप्ताह तक चले इस अभियान में बालिकाओं को आवास, भोजन तथा अन्य आवश्यक जरूरतों को ध्यान में रखते हुये सभी उचित प्रबंध किए गए थे।

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमे नृत्य संगीत की प्रस्तुति की गई । बालिकाओं के लिए इस अभियान में कोर्स की रूपरेखा के अनुसार सभी क्रियाकलापों पर ध्यान देने के लिए एजेन्सी तथा स्वरा महिला संघ की सदस्याओं का भी सहयोग लिया गया था। इस कार्यक्रम आयोजित में बी वी एन राव मुख्य महाप्रबंधक, श्रीमती डी रतना कुमारी, अध्यक्षा सुजाता लेडिज क्लूब पूर्वी क्षेत्र पटना एवं श्रीमती लक्ष्मी राव, अध्यक्षा स्वरा महिला संघ एन टी पी सी के सभी सदस्य गण उपस्थित थे।

Related posts

तीन दिवसीय बिहार फोटो वीडियो एक्सपो के पहले दिन ‘जीरो बजट फ़िल्म मेकिंग’ पर ख़ास चर्चा

भारतीय लोकहित पार्टी ने मुख्यमंत्री से की मांग

जमीन कब्जा को लेकर सेवानिवृत दरोगा ने आंख में झाेंक दिया मिर्चा पाउडर, जाने लगी आंख की रोशनी