नई दिल्ली

हनुमान मंदिर प्रांगण में मुफ्त आयुर्वेद चिकित्सा कैंप का आयोजन

नई दिल्ली(उपेंद्र त्रिपाठी): हृदय कनॉट प्लेस में महाभारत कालीन श्री हनुमान जी प्राचीन मंदिर के प्रांगण में दो दिवसीय मुफ्त आयुर्वेद चिकित्सा कैंप “औषधि संजीवनी” का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों लोगों ने योग्य एवं अनुभवी चिकित्सक वैद सुभाष नायक से अपना इलाज कराया। पुराने से पुराने एवं जटिल रोगों के इलाज के लिए लोगों ने आयुर्वेद पर अपना भरोषा जताया। यह कार्यक्रम 13 एवं 14 मई को आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्री हनुमान जी प्राचीन मंदिर के महंत श्री सुरेश शर्मा, राम सेवक संगठन के अध्यक्ष दीपक चोपड़ा, पी के चौधरी, विजय मोहनजी, राष्ट्रीय मानव पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मस्कर योगेश शेट्टीजी एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुर्सलीन कुरैशी, चिकित्सक के सहयोगी वैद ज्ञानेन्द्रजी, रत्नेश पांडेय, संजय सांडिल्य, संदीप अग्रवाल, पत्रकार यूं के त्रिपाठी आदि ने महती भूमिका निभाई।

श्री हनुमान जी प्राचीन मंदिर के महंत श्री सुरेश शर्मा जी ने बताया कि वे पिछले कई वर्षो से पैरालिसिस और डायबिटीज ( मधुमेह ) आदि बिमारियों से जूझ रहे थे। कई जगह अलग – अलग पद्धतियों से इलाज करवाने पर भी कोई फ़ायदा नहीं हो रहा था। अचानक भगवान् हनुमान ने अपने भक्त के दर्द को दूर करने के लिए वैद्य सुभाष चंद्र नायक से मिलवाया, जिनके कुछ दिन के इलाज से ही मुझमे काफी सकारात्मक बदलाव आया। अब महंतजी कि दिली इच्छा है कि वो वैद्य राज आचार्य सुभाष चंद्र नायक के चिकित्सा प्रोग्राम को पीड़ितों एवं जरुरतमंद लोगो तक पहुचाएं। विदित हो कि वैद्य सुभाष चंद्र नायक 17 साल से पतांजलि योग एवं आयुर्वेदा हॉस्पिटल में मुख्य चिकित्सक के रूप में काम कर चुके हैं और पिछले 8 वर्षो से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिसर्च एवं आयुर्वेद चिकित्सा से लोगो का इलाज कर रहे हैं। इसी प्रकार दीपक चोपड़ाजी ने बताया कि वे भारतीय चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए योग कैंप, आयुर्वेदिक कैंप आदि का सेल्फ फंडिंग से आयोजन करते हैं, जिससे लोग सुरक्षित रहते हुए अपना इलाज कराएं।

Advertisements
Ad 2

चिकित्सा शिविर सम्पूर्ण होने पर महंत श्री सुरेश शर्मा जी ने भगवन हनुमान जी की प्रतिमा उपहार स्वरुप भेंट की और इच्छा जताई कि जिस तरह भगवान् हनुमान ने मेरे इलाज के लिए वैद्य राज आचार्य सुभाष चंद्र नायक को भेजा उसी तरह उनके अन्य भक्तो को भी वैद्य राज आचार्य सुभाष चंद्र नायक उनकी बिमारियों से मुक्ति दिलाएं और मंदिर प्रांगण में स्थाई आयुर्वेदिक चिकित्सालय जल्द से जल्द खुलवाएं |

Related posts

Petrol Diesel Price: देशभर में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

लाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न

Budget 2024 : बजट में मध्यम वर्ग के लिए बड़ी सौगात

error: