बिहार

परिवार नियोजन पखवाड़ा -एनयूएचएम और एनक्वास सहित परिवार नियोजन से संबंधित कार्यक्रमों को ले समीक्षात्मक बैठक आयोजित

कटिहार, न्यूज क्राइम 24। परिवार नियोजन पखवाड़ा, राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्वास), राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम सहित कई अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रम से संबंधित समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ सिंह ने कहा कि “छोटा परिवार सुखी परिवार” की अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए हम सभी को विशेष रूप से कार्य करने की आवश्यकता है। साथ ही जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में विभागीय स्तर पर हम सभी को सरकार प्रायोजित कार्यक्रम या योजनाओं को धरातल पर शत प्रतिशत उतारने के लिए सार्थक प्रयास करना होगा। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम भगवान प्रसाद वर्मा, जिला अनुश्रवण एवं मूल्याकंन पदाधिकारी अखिलेश कुमार सिंह, जिला लेखा प्रबंधक सत्यम, डीसीएम अश्विनी कुमार मिश्र, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ जहांगीर, डॉ रहमान, पीएसआई इंडिया के जिला प्रबंधक शिल्पी सिंह, पिरामल के मनीष सिंह सहित कई अन्य अधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य से संबंधित समीक्षा बैठक में उठाए गए कई कदम: डीपीएम


समीक्षात्मक बैठक के दौरान डीपीएम भगवान प्रसाद वर्मा ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों से कहा कि जब तक परिवार नियोजन को लेकर कार्य नहीं किया जाएगा तब तक स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कार्यक्रम सफल नहीं हो सकता है। इसके लिए हम सभी को स्वास्थ्य संस्थानों के साथ जुड़कर विशेष रूप से कार्य करने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले ताजगंज फसिया और रामनगर यूपीएचसी को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्वास) के मानकों पर खड़ा उतारने को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं परिवार नियोजन को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में जागरूकता कार्यक्रम के तहत कई प्रकार के कार्यक्रमों को संचालित किया जा रहा है।

Advertisements
Ad 2

विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में कार्य प्रारंभ: पीएसआई इंडिया


पीएसआई इंडिया की जिला प्रबंधक शिल्पी सिंह ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चार यूपीएचसी में से दो रामनगर और ताजगंज फसिया को लेकर एनक्वास के मापदंडों पर खड़ा उतारने के लिए कार्य किया जाएगा। वहीं परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत अंतरा की सुई पर विशेष रूप से ध्यान देने के साथ ही बेहतर कार्य करने के लिए सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र नाथ सिंह और डीपीएम बीपी वर्मा की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश मिला हुआ है। जिसको लेकर कार्य शुरू किया जाएगा। वहीं परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान आगामी 21 सितंबर को परिवार नियोजन दिवस मनाने को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी गई है। सारथी रथ के माध्यम से आशा कार्यकर्त्ता, महिला व पुरुषों में बढ़ती जनसंख्या के कारण उत्पन्न समस्याओं से बचाव और सुरक्षित रहने के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

Related posts

पटना शहर में चौथे दिन भी अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया

सिविल सर्जन की अध्यक्षता में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की द्वितीय त्रैमासिक बैठक आयोजित

बीएमजीएफ की विशेष टीम ने जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं का किया आकलन