बिहार

प्यारे जिलेवासियों, गर्व से वोट डालें : डीएम की अभिभावकों एवं मतदाताओं से अपील

Advertisements
Ad 4

पटना, (न्यूज क्राइम 24) जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक के निदेश पर स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे जिला में नॉक-द-डोर, नो-योर-बूथ तथा कास्ट-योर-वोट अभियान चलाया जा रहा है। इन कार्यक्रमों का ध्येय लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 में मतदान प्रतिशत को कम से कम राष्ट्रीय औसत के अनुरूप अर्थात 68 प्रतिशत करना है।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जिला प्रशासन के सभी विभाग यथा कल्याण विभाग, आईसीडीएस, जीविका, शिक्षा विभाग, नगर निकाय के कर्मी घर-घर दस्तक देकर मतदाताओं को चुनाव के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं।

इसी कड़ी में आज आईसीडीएस के कर्मी द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक किया गया तथा जिलाधिकारी के द्वारा मतदाताओं एवं अभिभावकों के नाम जारी अपील पत्र सौंप कर उन्हें मतदान के दिन स्वयं तथा अपने सगे संबंधियों के साथ वोट डालने के लिए प्रेरित किया। साथ ही साथ जीविका दीदियों के द्वारा आयोजित स्वयं सहायता समूहों की साप्ताहिक बैठकों में लोकतंत्र में मतदान की उपयोगिता पर भी चर्चा की गई। इसके साथ ही जीविका कर्मियों के द्वारा “Knock-the-Door” अभियान में भी हिस्सा लिया गया। नगर निकाय के कर्मियों द्वारा भी “Knock-the-door” अभियान में हिस्सा लेकर मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया गया। कल्याण विभाग के द्वारा भी भेद्य टोला/ वार्ड में जाकर मतदाताओं को मत प्रयोग हेतु जागरूक किया गया।

Knock-the-door अभियान के रेगुलर मॉनिटरिंग के लिए हिन्दी भवन में ऑल-वीमेन डेडिकेटेड स्वीप नियंत्रण कक्ष क्रियाशील है। नियंत्रण कक्ष से “Knock-the-door” अभियान में संलग्न पदाधिकारियों एवं कर्मियों से रिपोर्ट ली जाती है तथा उनसे गृह-भ्रमण के बारे में विस्तृत सूचना ली जाती है l नियंत्रण कक्ष से मतदाताओं से भी संपर्क किया जाता है तथा उनसे फीडबैक लिया जाता है। साथ ही मतदाताओं को पोलिंग स्टेशन का लोकेशन, बूथ पर एएमएफ की उपलब्धता, हेल्पलाइन नं 1950, सिविजिल, सक्षम एप, वोटर हेल्पलाइन एप एवं अन्य तथ्यों की जानकारी दी जाती है

Advertisements
Ad 2

स्वीप कार्यक्रम के तहत अत्यधिक पहुँच स्थापित करने हेतु तथा व्यापक पहुँच बनाने के ध्येय से 2 महीने का कैलेंडर तैयार किया गया है। इसके माध्यम से स्वीप के अंतर्गत विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

शहरी क्षेत्रों में अधिकतम मतदान सुनिश्चित करने के ध्येय से डीएम ने सभी एआरओ को निदेश दिया है कि वह शहरी क्षेत्रों के अपार्टमेंट एवं मोहल्लों में कैंप लगाकर मतदाताओं को उनके बूथ एवं मतदाता सूची के बारे में जानकारी दें और अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अभिप्रेरित करें।

जिलाधिकारी के द्वारा नियमित रूप से स्वीप अभियान की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने निदेश दिया है कि स्वीप कार्यक्रम से जुड़े अधिकारी इन दो महीनों में जिले के सभी मतदाताओं तक कम से कम तीन बार अपनी पहुँच बनायें एवं उन्हें मतदान हेतु प्रेरित करें। उन्होंने यह भी संदेश दिया है कि वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए समुचित व्यवस्था रहेगी जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना मतदान के दिन नहीं करनी पड़ेगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह- जिलाधिकारी, पटना श्री शीर्षत कपिल अशोक ने मतदाताओं से अपील की है: “मेरे प्यारे ज़िलेवासियों, लोकसभा चुनाव में गर्व से वोट डालें।”

Related posts

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिव्यांगजनों ने लगाए चौके छक्के

एनसीसी कैडेट्स तथा एसएसबी के द्वारा पर्यावरण की रक्षा के लिए निकली हुई रैली

घूरना के महेशपट्टी गांव में एसएसबी द्वारा निःशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन