नाडा इंडिया फाउंडेशन द्वारा डमटाल में तंबाकू व अन्य नशों के बारे में जागरूकता कैम्प का किया आयोजन

इंदौरा(गगन ललगोत्रा): आज नाडा इंडिया फाउंडेशन के सौजन्य द्वारा तंबाकू आदि विषयों पर उपमंडल इंदौरा के अधीन पड़ते डमटाल स्थित केके रिसोर्ट में एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में इंदौरा के पूर्व विधायक एवं उपाध्यक्ष सामान्य उद्योग निगम हिमाचल प्रदेश मनोहर धीमान ने शिरकत की।इस मौके पर एक्साइज विभाग हिमाचल प्रदेश की ओर से सहायक कमिश्रर बाबू राम नेगी व निरिक्षक राकेश कुमार भी मौजूद रहे।नाडा इंडिया फाउंडेशन की ओर से फाउंडेशन के चेयरमैन सुनील वाचन व पलबी बाचन, दीक्षा, करतार सिंह, परमीश व योगेश कुमार व मंगल सिंह की ओर से बैठक में भाग लेने आए गणमान्य लोगों का भरपूर स्वागत किया. बैठक में यंग यंग नेटवर्क फॉर गुड हेल्थ द्वारा कई हितधारकों को एक साथ लाया लाया गया ताकि विभिन्न तरीकों पर तबाकू व अन्य नशों पर चर्चा की जा सके। व नागरिक समाज संगठन और सरकारी विभाग सीओटीपीए संशोधन 2020 और राज्य के संचालन और राष्ट्रीय बहु-क्षेत्रीय कार्य योजना (एनएमएपी) के लिए अपना समर्थन दे सकें। इस बैठक में युवाओं व गणमान्य लोगों द्वारा संचालित अभियान और गतिविधियों के साथ तंबाकू नियंत्रण पर चर्चा की गई.

बैठक में राज्य स्तरीय बहु-हितधारक परामर्श को सरकारी प्रतिनिधियों, नागरिक समाज के प्रतीक, युवा नेताओं और विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के प्रमुखों द्वारा संबोधित किया गया. फाउंडेशन के संचालक ने कहा कि तंबाकू नियंत्रण की दिशा में हम निरंतर प्रयास कर रहे है ओर आने वाले दिनों में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के नागरिकों के लिए इसी तरह केे सेमिनार आयोजित कीये जाएंगे. नोएडा इंडिया फाउंडेशन के चेयर पर्सन सुनील वाचन ने बताया संगोष्ठी तंबाकू के सेवन और विशेष रूप से देश के युवाओं पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाने की एक पहल है।तंबाकू हृदय रोग के लिए दूसरा प्रमुख जोखिम कारक है जो हर साल लगभग 10 लाख लोगों को प्रत्यक्ष उपभोग और निष्क्रिय धुएं के माध्यम से मारता है.

इस मंच के माध्यम से विभिन्न संगठनों को तंबाकू आदि विषयों के ऊपर कर संबंधी और कोटवा आधी नियम के तहत सहयोग लेना प्रमुख प्रमुखता है। मुख्य अतिथि मनोहर धीमान ने कहा यह एक समाजिक विषय है अतः इसको सरकार के प्रमुख एजेंडे में रखा जाएगा ओर वह फाउंडेशन को हर तरह का सहयोग देने के लिए तैयार है. इस मौके पर नोबल फाउडेशन के अध्य्क्ष विनोद कुमार, मास्टर फिजिकल एकेडमी के संचालक मास्टर राजीव वशिष्ट, तोकी पंचायत के उपप्रधान रंजीत पठानिया, केसीसी बैंक के पूर्व निदेशक सुनील पाधा,केहर सिंह,एंटी ड्रग्स क्लब नूरपुर से साहिल कटोच, राजपूत सर्वहित कल्याण सभा से अमित ठाकुर व समाल से रोहित ठाकुर आदि मौजूद रहे।