बिहार

यूपीआई लेनदेन से अर्थव्यवस्था को मिली गति : नंदकिशोर

पटना, न्यूज क्राइम 24। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि यूपीआई लेनदेन मोदी सरकार की महत्वपूर्ण पहल है। इससे देश की अर्थव्यवस्था को गति मिली है और रोजमर्रा के सामान की खरीद-फरोख्त आसान हुआ है।

श्री यादव ने मंगलवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि यूपीआई लेनदेन की लोकप्रियता भारत में तेजी से बढ़ रही है, डेबिट कार्ड के उपयोग में पिछले तीन वर्षों में काफी सुस्ती आयी है, वहीं यूपीआई लेनदेन में 428 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अगस्त में यूपीआई लेनदेन एक महीने में पहली बार 10 बिलियन तक पहुंच गया। श्री यादव ने कहा कि यूपीआई पेमेंट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सुविधाजनक और आसान है ।

Advertisements
Ad 2

इसके माध्यम से चाहे आपको ऑनलाइन बिल पेमेंट करना हो, मोबाइल पर पेमेंट का बिल प्राप्त करना हो सब कुछ आसानी से हो जाता है। आपको सफर के दौरान साथ में कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं है। ई-वॉलेट के जरिए आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट के टिकट खरीद सकते हैं। यह सब काम कुछ ही लम्हों में हो जाता है।

श्री यादव ने कहा कि अगर आप अपना नकदी खो जाता हैं, तो उसे वापस पाना लगभग नामुमकिन है। जबकि डिजिटल पेमेंट में ऐसा नहीं है। डिजिटल माध्यम में अगर आप पेमेंट के उपकरण खो देते हैं, तो इसे ब्लॉक भी करा सकते हैं। या फिर कोई ऐसा लेनदेन जिसमें आपसे गलती से शुल्क लिया गया है उस पर आप दावा भी ठोक सकते हैं।

Related posts

जिला के 4 मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को मिला खेल सम्मान

सन्देहहास्पद स्थिति में युवक का शव बरामद, स्वजन ने हत्या का लगाया आरोप

धर्म परिवर्तन कराने का मामला पकड़ा तूल, विरोध में उतरे संगठन